अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सीएम को बोलने न देने वाले विपक्ष को फडणवीस ने ललकारा

अमरावती का लाठी चार्ज भी गूंजा

* विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाकर बताएं
* प्याज और कपास के रेट पर तपा विधानमंडल, कार्यवाही स्थगित
मुंबई/दि.28- अमरावती में चना उत्पादक किसानों पर लाठी चार्ज, कपास और प्याज के लुढकते दाम के मुद्दे पर मंगलवार को विपक्ष ने दोनों सदनों में जमकर हंगाम किया. जिसके कारण सदन की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित करनी पडी. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को भी विपक्ष ने सदन में बोलने नहीं दिया तब उपमुख्यमंत्री देेवेंद्र फडण्वीस ने विपक्ष को ललकारा और चुनौती दी कि उनके पास कुछ अलग जानकारी है तो वह अधिकार हनन का प्रस्ताव लाकर बताएं.
उल्लेखनीय है कि सोमवार को अमरावती जिले में चांदूर रेलवे तथा नांदगांव खंडेश्वर तहसीलों में चना खरीदी के लिए नाम लिखाने गए किसानों पर सौम्य लाठी चार्ज किया गया था. उसी प्रकार प्याज की गिरती कीमतोें के कारण लासलगांव मंडी में नीलामी रोकी गई. कपास के भी समर्थन मूल्य से काफी कम में खरीदी हो रही है. इन मुद्दों पर अजीत पवार, छगन भुजबल, नाना पटोले आदि ने सरकार को घेरा. सीए शिंदे उत्तर देने लगे तो विपक्ष ने सतत टोकाटोकी और उन्हें बोलने नहीं दिया. अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मुख्यमंत्री को उत्तर देने का अवसर देने का आवाहन किया पर विपक्ष ने उनकी एक ना सुनी और हंगामा बढता गया.
सीएम ने कहा कि सदन की भावनाएं और किसानों की परिस्थिति उन्हें पता है. यह सरकार किसानों की है उन्हें न्याय देने वाली सरकार है. मापदंड दरकिनार कर क्षतिपूर्ति दी गई है. प्याज उत्पादक किसानों को भी मदद दी जाएगी. नाफेड ने सरकारी खरीदी शुरु कर दी है.
* वारिसे हत्या प्रकरण फास्टट्रेक कोर्ट में
राजापुर के पत्रकार शशिकांत वारिसे का हत्या प्रकरण फास्टट्रेक कोर्ट में चलाने की घोषणा फडणवीस ने की. विधानसभा में ध्यानाकार्षण का उत्तर देते हुए फडणवीस ने कहा कि किसी को बचाया नहीं जाएगा. अजीत पवार ने कहा कि, इस प्रकरण में राजकीय हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए. विशेष जांच दल पर कोई दबाव नहीं डाला जाना चाहिए. पारदर्शी जांच हो. तब गृह मंत्री के रुप में फडणवीस ने भरोसा दिलाया. उन्होंने सदन को बताया कि कोकण में रिफायनरी सभी को विश्वास में लेकर स्थापित होगी. पवार ने अंगनवाडी सेविकाओं के बारे में प्रश्न पूछा. उसका जवाब मुख्यमंत्री शिंदे ने दिया. उन्होंने कहा कि सरकार अंगनवाडी सेविकाओं के प्रश्न पर सकारात्मक है. दिलासादायक निर्णय लेंगे.
* प्याज के घमेले लाए सदन में
विपक्ष के सदस्यों ने प्याज की माला पहनकर और हाथों में घमेले लेकर सदन की सीढियों पर प्रदर्शन किया. वे सदन में प्याज के टोपले लेकर आए. उन्होंने प्याज को दाम देने की जोरदार नारेबाजी की. ऐसे ही कपास, सोयाबीन, तुअर को भी गारंटी मूल्य देने की मांग बुलंद की. इस आंदोलन में पिछले माह जेल से छूटे राकांपा नेता अनिल देशमुख, नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार, आदित्य ठाकरे, अंबादास दानवे, छगन भुजबल सहित विपक्ष शामिल हुआ था. नाना पटोले ने सरकार पर किसानों की बर्बादी का आरोप लगाया. सरकार किसान विरोधी होने की बात उन्होंने कही.

Related Articles

Back to top button