अमरावती

मेलघाट में फगवा महोत्सव और चिखलदरा महोत्सव

मंत्री मंगलप्रभात लोढा की जानकारी

* पर्यटन स्थल की मूलभूत सुविधा के काम तत्काल पूर्ण किए जाए
अमरावती/दि.12– पर्यटन को बढावा देने के लिए महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों पर मूलभूत सुविधा के काम तत्काल पूर्ण करने सहित चिखलदरा महोत्सव जैसे उपक्रम अधिक प्रभावी रुप से चलाए जाएंगे. साथ ही 11 से 12 मार्च तक दो दिवसीय फगवा महोत्सव का आयोजन भी किया जाएगा, ऐसी जानकारी राज्य के पर्यटन, कौशल्य विकास उद्योजकता, रोजगार व महिला तथा बाल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने रविवार को अमरावती में आयोजित पत्रकार परिषद में दी.
मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने बताया कि, नई संकल्पना का समावेश कर चिखलदरा महोत्सव का उपक्रम अधिक प्रभावी रुप से चलाया जाएगा. यह महोत्सव बडे पैमाने पर और शानदार हो इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से आवश्यक निधि उपलब्ध करवाई जाएगी. इस बाबत आवश्यक नियोजन कर आगामी वर्ष के नवंबर व दिसंबर माह से यह महोत्सव व्यापक स्वरुप में मनाया जाएगा. इसी तरह मेलघाट में मार्च माह में फगवा महोत्सव भी आयोजित किया जाएगा. पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से शासकीय यंत्रणा के साथ-साथ समिति के माध्यम से पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले विविध घटकों का सहयोग लिया जाएगा. ताकि क्षेत्र में आवश्यक सुविधा और नई संकल्पना का विभाग के योजना उपक्रम में सहभाग हो सके. इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के व्यवसायीक व विशेषज्ञों से चर्चा की जाएगी.
जनसहभाग से उपक्रम और भी अच्छे हो सकते हैं, इस बात को ध्यान में रखकर पर्यटन क्षेत्र में काम करने वाले व्यवसायीक, उद्योजक व विशेषज्ञों का सहयोग लिया जाएगा. समिति के माध्यम से यह काम आगे ले जाए जाएंगे, ऐसी जानकारी भी लोढा ने दी. चिखलदरा के स्कायवॉक को केंद्र की अनुमति मिली हैं. केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंग से चर्चा कर यह प्रकल्प जल्द पूर्ण किया जाएगा, ऐसा भी लोढा ने कहा. अमरावती में कौशल्य विभाग उद्योजकता व रोजगार विभाग तथा पर्यटन विभाग की शनिवार को बैठक लेकर विविध कामों की समीक्षा की. विभाग के महत्व के निर्णय की जानकारी देने के लिए लोढा ने पत्रकारों से संवाद किया. इस अवसर पर सांसद डॉ. अनिल बोंडे, अमरावती इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के अध्यक्ष किरण पातुरकर, भाजपा जिलाध्यक्ष निविदेता चौधरी, पर्यटन उपसंचालक प्रशांत सवाई, सहायक रोजगार आयुक्त प्रफुल्ल शेलके, तुषार भारतीय, चेतन पवार उपस्थित थे.

* स्याही फेंक घटना का निषेध
राज्य के मंत्री चंद्रकांत पाटील पर स्याही फेंकी गई. इस घटना का निषेध इस अवसर पर मंगलप्रभात लोढा ने किया. चंद्रकांत पाटील व्दारा अपने व्यक्तव्य को लेकर माफी मांगे जाने के बाद उस पर प्रतिक्रिया देना उचित न रहने की बात मंत्री मंगलप्रभात लोढा ने कही.

* अटके काम तीन माह में पूर्ण किए जाएंगे
अमरावती यह राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज, संत गाडगेबाबा, प्रज्ञाचक्षू गुलाबराव महाराज जैसे संतों की भूमि हैं. श्रीक्षेत्र कौंडण्यपुर, रिद्धपुर, मुक्तागिरी ऐसे अनेक पौराणिक, धार्मिक स्थल इस भूमि में हैं. ऐसे स्थानों पर विविध सुविधाओं का विकास किया जाएगा. साथ ही अटके पडे काम तीन माह के भीतर पूर्ण किए जाएंगे, ऐसा भी मंत्री लोढा ने कहा.

 

Related Articles

Back to top button