अमरावती

आसेगांव में नकली डॉक्टर महिला का अस्पताल सील

अन्न व औषध प्रशासन ने की कार्रवाई

अमरावती-/ दि.30  आसेगांव स्थित एक महिला डॉक्टर के अस्पताल की जांच की गई. वह महिला नकली डॉक्टर होने की बात स्पष्ट हुई. इसपर अन्न व औषध प्रशासन के अधिकारियोें ने अस्पताल की सभी दवाईयां बरामद कर अस्पताल को सील कर दिया. इसी तरह अपराध दर्ज करने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र भिजवाया. इसके कारण जिले के बोगस डॉक्टरों में खलबली मच गई है.
अमरावती शहर समेत जिले में नकली डॉक्टरों की संख्या काफी तेजी से बढ रही है. चिखलदरा, धारणी तहसील में खुलेआम नकली डॉक्टर इलाज करते हुए दिखाई दे रहे है. इसी तरह उनके अस्पताल भी काफी ज्यादा संख्या में है. परंतु जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने अब तक जिले के नकली डॉक्टरों के खिलाफ किसी भी तरह की ठोस कार्रवाई नहीं की. अन्न व औषधि प्रशासन के अधिकारियों को कुछ दिन पूर्व आसेगांव की महिला डॉक्टर के बारे में शिकायत प्राप्त हुई थी. जिसके आधार पर संबंधित अधिकारियों ने सोमवार को आसेगांव जाकर महिला डॉक्टर के अस्पताल का जायजा लिया. महिला डॉक्टर ने वह बीएएमएस होने की बात बताई और अस्पताल के सामने वैसा फलक लगाया है. परंतु अधिकारियों को संदेह होने के कारण उन्होंने महिला डॉक्टर से दस्तावेज मांगे. तब महिला ने उन्हें टालने की कोशिश की. जिससे अधिकारियों का संदेह और बढ गया. तब कडी पूछताछ करने पर केवल नैचरोपैथी होने की बात सामने आयी. नैचरोपैथी होनेे के बाद भी उस महिला ने अस्पताल की दुकानदारी गांव में शुरु की और बीएएमएस डॉक्टर होने का फलक लगाकर मरिजों का धडल्ले से इलाज शुरु किया. इसी तरह अस्पताल में ओपीडी व मरीजों को सलाइन भी लगाई जाती थी. तब अन्न व औषध विभाग के अधिकारियों ने अस्पताल की सभी सलाइन, इंजेक्शन, दवाईयों का भंडारण बरामद करते हुए अस्पताल को सील लगाई. नकली महिला डॉक्टर के खिलाफ दफा 18 (सी), औषधि द्रव्य व सौंदर्य प्रसाधन 1940 के तहत अपराध दर्ज किया. परंतु नकली महिला डॉक्टर के खिलाफ फौजदारी का अपराध दर्ज कराने का अधिकार जिला स्वास्थ्य अधिकारी को होने के कारण अन्न व आषध प्रशासन के अधिकारियों ने उस महिला डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पत्र भिजवाया.

दवा का भंडार बरामद
आसेगांव में एक महिला डॉक्टर के अस्पताल की जांच की. संंबंधित महिला डॉक्टर ने खुद को बीएएमएस बताया, परंतु उसके पास ऐसी कोई डिग्री नहीं थी. वह मरीजों का इलाज करने के साथ ही सलाइन भी लगाती थी. इसी कारण अस्पताल के सभी दवाओं का भंडारण बरामद कर जिला स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र भिजवाया है. उनकी शिकायत पर पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया जाएगा.
– मनिष गोतमारे, अन्न व औषधि प्रशासन अधिकारी

पत्र मिलते ही कार्रवाई करेंगे
अन्न व औषध विभाग की ओर से अब तक किसी भी तरह का पत्र प्राप्त नहीं हुआ है. परंतु पत्र मिलते ही संबंधित नकली महिला डॉक्टर के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी.
– डॉ. दिलीप रणमले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

 

Related Articles

Back to top button