अमरावती

नकली नोट बनानेवाला गिरफ्तार

दुकानदार ने रंगे हाथों पकडा

* 2 लाख 90 हजार रूपए के नोट बरामद
नागपुर/ दि.10– सदर परिसर में नाश्ते की दुकान में 500 और 2 हजार रूपये के नकली नोट चलाने का प्रयास कराने वाले व्यक्ति को दुकानदार ने रंगे हाथों पकड लिया. यह घटना रात 10.30 बजे घटी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से 2 लाख 90 हजार रूपए कीमत के नकली नोट बरामद किए है.
विजय दशरथ थोराइत (वृंदावन नगर, अकोला) यह गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार शम्मी प्यारेलाल गुप्ता (हंसापुरी, नागपुर) की सदर के मंगलवारी बाजार में नाश्ते की दुकान है. 22 नवंबर को विजय पहलीबार दुकान में आया. उसने 500 रूपए का नोट देकर 20 रूपए का पदार्थ खरीदा. बकाया रकम लेकर चला गया. गुप्ता को नोट के बारे में संदेह हुआ. वे फल विक्रेता के पास गए. उन्हें नोट दिखाई तब उसने नकली होने की बात बताई. इस बीच गुप्ता से वह नोट गुम हो गई. 29 नवंबर को विजय फिर गुप्ता की दुकान पर आया. 500 की नोट देकर नाश्ता लिया. बकाया रूपए वापस लेकर वापस लौट गया. इस समय गुप्ता ने वह नोट संभाल कर रखा. फिर विजय गुप्ता की दुकान में आया तब गुप्ता और उनके नौकरों ने विजय को पकड लिया. गुप्ता ने पुलिस नियंत्रण कक्ष को जानकारी दी. सदर पुलिस को जानकारी मिलते ही पुलिस का दल मौके पर पहुंचा. विजय को गिरफ्तार किया. विजय होटल अशोका के मालिक के यहां काम करता है, ऐसी जानकारी पुलिस को दी.

घर में ही तैयार किए नोट
विजय थोराईत ने दोनों ओर से नोट की कलर झेरॉक्स निकालकर उसमें बाजार से हरे रंग का तार खरीदा. बहुत ही तकनीकी तरीके से उसमें वह तार डालकर उसने हुबाहुब 500 और 2 हजार के नोट तैयार किए. ऐसे करीब 2 लाख 90 हजार के नोट तैयार किए थे. पुलिस ने सभी नोट बरामद कर उसे गिरफ्तार कर लिया है.

Related Articles

Back to top button