अमरावतीमुख्य समाचार

बिजली ग्राहकों को आ रहे झूठे ‘एसएमएस’

सतर्क रहे, मैसेज को जवाब न दे, महावितरण का आह्वान

अमरावती/ दि.6– पिछले माह का बिजली बिल अपडेट न होने का कारण बताकर आज रात 9.30 बजे बिजली आपूर्ति बंद की जाएगी. इसके लिए तत्काल साथ में दिये मोबाइल क्रमांक पर संपर्क साधे, ऐसा अंग्रेजी में लिखा हुआ ‘एसएमएस’ कुछ शहर के बिजली ग्राहकों के मोबाइल पर प्राप्त्ा हुए है. खासतौर पर यह एसएमएस व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक से लोगों को भेजे जा रहे है. इस तरह से कोई भी एसएमएस महावितरण व्दारा भेजे नहीं जाते, इसके कारण बिजली ग्राहक सतर्क रहते हुए मैसेज को या उस मोबाइल नंबर पर जवाब न दे, ऐसा आह्वान महावितरण की ओर से दिया गया है.
बिजली बिल भरने के लिए व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक से कोई लिंक भेजी गई हो तो उसपर ध्यान न दे, अन्यथा इसके माध्यम से आर्थिक धोखाधडी होने की ज्यादा संभावना है. महावितरण व्दारा केवल एसएमएस व्दारा पूर्व नियोजित देखभाल, मरम्मत, तकनिकी या अन्य कारणों की वजह से बिजली आपूर्ति नहीं हुई तो, उसे पहले के जैेसे होने के लिए लगने वाला संभावित समय या हर माह बिजली बिल की रकम, स्वयं मीटर रिडिंग भेजने का आह्वान, मीटर रिडिंग लेने की तारीख, उपयोग की गई कुल युनिट की संख्या, बिजली बिल की रकम, बिल अदा करने की तारीख, बिजली आपूर्ति बंद करने का नोटीस आदि जानकारी भेजी जाती है. व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक से नागरिकों को भेजे जाने वाला मैसेज झूठा है. उसे आर्थिक धोखाधडी हो सकती है, ऐसा महावितरण ने स्पष्ट किया है. संदेह या शिकायत हो तो बिजली ग्राहक 24 घंटे शुरु रहने वाले 1912, 180010234325 या 18002333435 इस टोल फ्री क्रमांक या नजदीकी कार्यालय से संपर्क साधे, ऐसा आह्वान महामंडल की ओर से किया गया है.

यह होता है महावितरण का सेंडर आईडी
महावितरण की ओर से केवल मोबाइल क्रमांक दर्ज किये बिजली ग्राहकों को ही सिस्टम जनरेटेड एसएमएस भेजे जाते है और उस मैसेज का सेंडर आईडी यह एमएसईडीसीएल उदाहरण के तौर पर (VM-MSEDCL, VK-MSEDCL) ऐसा है. इसी तरह इस अधिकृत मैसेज में किसी को भी कोई भी अधिकारी के व्यक्तिगत मोबाइल क्रमांक पर संपर्क साधने के लिए सूचित नहीं किया जाता, ऐसा महावितरण व्दारा बताया गया है.
* फोटो के नीचे लगाए कैप्शन (कैप्शन) ऐसा झूठा मैसेज ग्राहकों को प्राप्त हुआ है.

Related Articles

Back to top button