अमरावती

परिवार के सदस्यों के जल्द ही बयान होंगे

आदिवासी युवती व्दारा संदेहास्पद तरीके से फांसी लगाने का मामला

  • रिश्तेदारों के साथ बडनेरा काम करने आयी थी

  • निर्माणाधिन स्थल पर आठ लोगों के साथ रहती थी

  • बडनेरा पुलिस मामले की गुत्थी सुलझाने में जूटी

अमरावती/दि.३ – रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मेलघाट के अति दुर्गम क्षेत्र के चौराकुंड से बडनेरा काम करने आयी आदिवासी युवती संगीता चिमोटे की संदिग्ध अवस्था में फांसी के फंदे पर लटकी हुई लाश दिखाई दी थी. इस मामले में संबंधित कान्ट्र्नशन कंपनी को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है. रविवार को पुलिस ने आत्महत्या का मामला दर्ज हुआ. परंतु इस मामले में संदेह जताया जा रहा है. काम करने संगीता के साथ बडनेरा आये रिश्तेदार फिलहाल अंत्यविधि के लिए मेलघाट गए हुए हैं. उन्हें अमरावती बुलाया गया है, जल्द ही संगीता के मामा, मौसी और अन्य रिश्तेदारों के बयान लिये जाएंगे, जिसके बाद यह मामले की सच्चाई सामने आने की संभावना है, ऐसी जानकारी बडनेरा के थानेदार पंजाब वंजारी ने दी.
जानकारी के अनुसार संगीता चिमोटे अपने व अन्य परिजनों के साथ इमारत निर्माण के काम में कैलाश ढगे के साइड पर काम करती थी. वह बडनेरा के लाली लॉन के सामने एमआईडीसी रोड पर किराये के कमरे में रहती थी. रविवार की रात १०.३० बजे संगीता की लाश दुपट्टे के सहारे फांसी के फंदे पर लटकी दिखाई दी थी. जिससे वहां खलबली मच गई थी. पुलिस को कान्ट्रक्टर ढगे के वाहन चालक ने संगीता व्दारा आत्महत्या करने की सूचना दी गई. जब पुलिस घटनास्थल पहुंची तब केवल ढगे ओर उनका वाहन चालक ही उपस्थित थे. संगीता की पोस्टमार्टम रिर्पोट की जानकारी अब तक उनके परिजनों को नहीं दी गई हैं.
मृतक संगीता के छोटे भाई ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट कैलाश ढगे के पास होने की बात बताई है. जिस कमरे में संगीता रहती थी, वहां संगीता के साथ मौसा, मौसी, मां व अन्य आठ लोग रहते थे, लेकिन रात १०.३० बजे संगीता ने कमरे में फांसी लगाई तब उसके रिश्तेदार व अन्य गांववासी अपना-अपना सामान लेकर वहां से फरार हो गए. ठेकेदार और उनके वाहन चालक को संगीता के फांसी लगाने की सूचना कहा से मिली, ऐसा सवाल सताया जा रहा है. इस मामले की पुलिस कडी जांच करे, ऐसी मांग गांववासी व्दारा की जा रही हैं. संगीता के पिता का पहले ही निधन हो चुका है. उसकी मां और छोटा भाई गांव में रहता है. मां और भाई संगीता की मौत को आत्महत्या मानने से इन्कार कर रहे हैं.

आपसी विवाद था

वैसा ही संगीता व उसके परिजनो तथा परिजनों के बीच विवाद होता था. संगीता ने इसी वजह से फांसी लगाई होगी, मुझे उसके किसी साथी ने ही फोन पर सूचना दी थी, लेकिन हम जब वहां पहुंचे तो कमरे में कोई नहीं था, केवल संगीता की लाश फांसी के फंदे पर झूल रही थी, मैंने ही पुलिस को सूचना दी. संगीता समेत उसके परिजन मेरे यहां पिछले डेढ माह से काम कर रहे थे.
– कैलाश ढगे कान्ट्रक्टर

रिश्तेदारों के बयान लेगे

फिलहाल संगीता चिमोटे की आत्महत्या के बाद आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है, परंतु इस मामले में हमारी गहन तहकीकात शुरु है. यहां संगीता के साथ रहने वाले रिश्तेदार अंत्यविधि के लिए वापस मेलघाट अपने गांव गए है. उन्हें अमरावती वापस आने की सूचना दी गई है, जल्द ही संगीता के सभी रिश्तेदार यहां आयेंगे, बडनेरा पुलिस थाने में उन सभी के बयान दर्ज किये जाएंगे, इसके बाद इस मामले की हकीकत सामने आयेगी, उसके आधार पर आगे की तहकीकात शुरु की जाएगी.
– पंजाब वंजारी, थानेदार बडनेरा

Related Articles

Back to top button