अमरावतीमुख्य समाचार

कुएं में अवैध ब्लास्टिंग से खेत मालिक भिलावेकर की मौत

राजस्थान के दो आरोपी फरार

* धारणी के चिंचघाट परिसर की घटना
* पोस्टमार्टम के बाद शोकाकुल माहौल में की अंत्यविधि
धारणी/ दि.14– बीते रविवार की शाम 4 बजे धारणी के चिंचघाट गांव के एक खेत के कुएं में अवैध तरीके से ब्लास्टिंग की गई. किसी तरह के सुरक्षा इंतजाम भी नहीं थे. इस ब्लास्टिंग की वजह से कुएं के बडे-बडे पत्थर हवा में उडे. पत्थर की चपेट में आये खेत मालिक राजकुमार भिलावेकर का सिर फट गया. अधिक खुन बह जाने के कारण भिलावेकर की मौके पर ही मौत हो गई. इस घटना के बाद राजस्थान के ब्लास्टिंग करने वाला मालिक व उसका कर्मचारी विस्फोट सामग्री और ट्रैक्टर लेकर फरार हो गए. पुलिस ने घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद आज भिलावेकर की लाश पोस्टमार्टम के पश्चात परिजनों को सौंपी. गांव में गमसीन माहौल में भिलावेकर के पार्थिव पर अंत्यविधि की गई.
राजकुमार श्यामलाल भिलावेकर (35, चिंचघाट, धारणी) यह कुएं में अवैध ब्लास्टिंग के चलते मरने वाले खेत मालिक का नाम है. धारणी पुलिस ने ब्लास्टिंग करने आये राजस्थान के दो आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर उनकी तलाश शुरु की है. बता दे कि, धारणी और तेल्हारा के बीच बडे पैमाने पर अवैध तरीके से ब्लास्टिंग का काम किया जा रहा है. इस बारे में कुछ समाजसेवकों ने आवाज उठाने की कोशिश भी कि, परंतु लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार महसूल अधिकारियों के कारण किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. इस ब्लास्टिंग की वजह से पर्यावरण को भी काफी खतरा निर्माण हो रहा है, ऐसी ही घटना धारणी के चिंचघाट परिसर में उजागर हुई है.
बताया जाता है कि, आदिवासी किसान राजकुमार भिलावेकर अपने खेत के कुएं के पास खडे थे. इस समय बगैर किसी सुरक्षा के अवैध तरीके से कुएं में ब्लास्टिंग हुई. जोरदार धमाके के साथ कुएं से बडे पैमाने बडे-बडे पत्थर हवा में उडते हुए गिरने लगे. उन पत्थरों की चपेट में आने के कारण राजकुमार भिलावेकर गंभीर रुप से घायल होकर उनकी मौके पर मौत हो गई. इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस पटेल कन्हैया भिलावेकर ने धारणी पुलिस को घटना की सूचना दी. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का पंचनामा करने के बाद लाश पोस्टमार्टम के लिए रवाना की. घटना के बाद राजस्थान से ब्लास्टिंग करने आये दो लोग ब्लास्टिंग की सामग्री व ट्रैक्टर समेत फरार हो गए. हालांकि पुलिस ने फिलहाल आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर तहकीकात शुरु की है. पुलिस ने पोस्टमार्टम के पश्चात आज भिलावेकर की लाश परिजनों को सौंपी. दोपहर 4 बजे गांव में शोकाकुल माहोैल में अंत्यविधि पूरी की गई. इस तरह की ब्लास्टिंग को लेकर गांववासियों में काफी नाराजगी है, ऐसी अवैध ब्लास्टिंग पर तत्काल पाबंदी लगाई जाए, ऐसी मांग गांववासियों व्दारा की जा रही हैं.

Related Articles

Back to top button