अमरावतीमहाराष्ट्र

खटकाली गांव में 23 लाख लीटर क्षमता का खेततालाब

किसान होगे मालामाल

जामली/दि. 23– चिखलदरा तहसील के ग्रामपंचायत आमझरी के खटकाली गांव में रिंगा बुडा जांबेकर के खेत में महाराष्ट्र ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत अमरावती जिले के दूसरे नंबर का गहरा 23 लाख लीटर क्षमता का खेततालाब तैयार किया गया है.
ग्रामपंचायत आमझरी की तकनीकी अधिकारी आरती बछले ने मोथा में हुए खेततालाब बाबत गांव में जानकारी दी. इस खेततालाब का महत्व सभी को बताया. जानकारी देने के बाद रिंगा बुडा जांबेकर नामक लाभार्थी काम करने के इच्छुक हुए. रिंगा बुडा जांबेकर के खेत में कॉफी का बगिचा, आम और विभिन्न स्वरुप के फलो के पेड है. लेकिन उसके खेत में आवश्यक पानी उपलब्ध नहीं था.

ग्रीष्मकाल में फलो की इन पेडो को पानी न मिलने के कारण कुछ प्रमाण में पेड सूखते जा रहे थे. यह बात ध्यान में आने के बाद तकनीकी अधिकारी आरती बछले ने अस्तरीकरण खेततालाब लेने के लिए लाभार्थी को तैयार किया और तत्काल उसे मंजूर कर काम शुरु किया गया. आज यह खेततालाब तैयार हो गया है. यहां का खेततालाब तैयार करने के लिए चिखलदरा पंचायत समिति के तकनीकी अधिकारी विलास कलमटे ने तकनीकी मार्गदर्शन किया. उनके द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चिखलदरा में दो हजार मिलीमीटर बारिश होती है. इसी का लाभ तैयार किए गए खेततालाब से होगा. इस तालाब में 75 प्रतिशत बारिश का पानी भरा जाएगा और शेष 25 प्रतिशत खेततालाब पंप के जरिए भरे जाएगे. इस खेततालाब में करीबन 25 लाख लीटर पानी का भंडार रहने की क्षमता है. जमा हुए पानी का इस्तेमाल लाभार्थी खेत में रही फसलो और बगिचो के लिए करेगे. तथा लाभार्थियों टूरिझम व्यवसाय रहने से खेततालाब में मत्स्य व्यवसाय भी होगा. तहसीलदार आश्विनी जाधव और गटविकास अधिकारी जीवन भिलावेकर ने भी मार्गदर्शन किया. साथ ही तकनीकी अधिकारी विलास कलमटे ने तकनीकी मार्गदर्शन किया. पंचायत समिति के सहायक कार्यक्रम अधिकारी नितिन शिरभाते, साजन कासदेकर, विशाल गवई ने प्रशासकीय काम में आनेवाली समस्या दूर कर काम पूर्ण कर दिया.

* 100 खेततालाब का नियोजन
तहसील में कुल 39 खेततालाब मंजूर किए गए है. इनमें से 19 खेततालाब का काम पूर्ण हो रहा है. 100 खेततालाब का नियोजन है. इसमें तकनीकी अधिकारी विलास कलमटे के पास जिम्मेदारी सौंपी गई है, ऐसा चिखलदरा के गटविकास अधिकारी जीवन भिलावेकर ने कहा.

* अस्तरीकरण खेततालाब सर्वप्रथम चिखलदरा में
अमरावती जिले में अस्तरीकरण खेततालाब सर्वप्रथम चिखलदरा तहसील में किया गया. 19 खेततालाब का काम शुरु हुआ. इस कारण किसानों सिंचन का स्त्रोत निर्माण हुआ है. ग्रीष्मकाल में फसल और फल लेने में सहायता हो रही है. जिले की अन्य तहसीलो में भी इसी तरह के खेततालाब पर किसानों को समृद्ध करने का हमारा नियोजन है.
– ज्ञानेश्वर घ्यार
उपजिलाधिकारी (रोगायो, अमरावती).

Related Articles

Back to top button