अमरावतीमहाराष्ट्र

बिजली का तार गिरने से किसान की मौत

महावितरण कंपनी ने तत्काल की 4 लाख रुपए की सहायता

मोर्शी/दि.19– स्थानीय मालीपुरा निवासी विजय नीलकंठराव भोजने (49) नामक किसान पर उसके ही खेत में बिजली का तार गिरने से उसकी मौत हो गई. यह हादसा गुरुवार को दोपहर 12 बजे हुआ. इस दौरान 200 से अधिक नागरिकों ने इकठ्ठा होकर जब तक मृतक के परिजनों को महाराष्ट्र राज्य वितरण कंपनी की तरफ से 20 लाख का मुआवजा नहीं दिया जाता और उसके लडके को सरकारी नौकरी नहीं मिलती, तब तक शव उठाने से इंकार करने पर कुछ समय के लिए तनाव पैदा हो गया था. आखिरकार मोर्शी विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुयार ने उपजिला अस्पताल पहुंचकर महाराष्ट्र राज्य वितरण कंपनी के अधिकारियों से संपर्क साधकर चार लाख का मुआवजा तत्काल मदद व शेष रकम का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखने के लिखित आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ.
उल्लेखनीय है कि, गुरुवार 18 जुलाई की सुबह 8 बजे मालीपुरा से विजय भोजने नामक किसान हमेशा की तरह मौजा मेंगवाडी खेत-खलिहान में अपने संतरे के बाग का मुआयना करने निकला था. खेत में जाते वक्त बिजली का एक तार टूटकर सीधे उसके शरीर पर जा गिरा. इस हादसे में करंट लगने से उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. घटनास्थल के समीप के खेत के चौकीदार ने विजय भोजने को खेत में अचेड पडा देखकर तत्काल उसके परिवार को घटना की जानकारी दी. जानकारी मिलते ही विजय के बडे भाई विलास भोजने व अन्य लोग तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और स्पष्ट हुआ कि, बिजली के तार गिरने से विजय की मौत हुई है. इस हादसे की जानकारी मोर्शी पुलिस और राज्य विद्युत वितरण कंपनी को दी गई. मोर्शी के थानेदार श्रीराम लांबाडे के मार्गदर्शन में सहायक फौजदार रवि तायडे, अरुण लांडे, पुलिस नाईक सुमित पिढेकर, पो.कां. मंगेश श्रीराव ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया. इसी दौरान महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी भी घटनास्थल पहुंच गए और पंचनामा व अन्य दस्तावेजी कार्रवाई के बाद शव को उपजिला अस्पताल भेजा गया. इस दौरान सैकडों नागरिकों ने उपजिला अस्पताल में पहुंचकर कहा कि, जब तक मृतक के परिजनों को मदद नहीं मिलेगी और मृतक के लडके को सरकारी नौकरी में समाविष्ट नहीं किया जाएगा, तब तक वे लोग शव को नहीन उठाएंगे. भीड की इस मांग से अस्पताल में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई थी.
मोर्शी तहसील के खेतों में बिजली आपूर्ति करनेवाली राज्य विद्युत वितरण कंपनी द्वारा खंभो व तारों की समय-समय पर सार-संभाल नहीं किए जाने के कारण ऐसी घटनाएं बार-बार होने से परिसर के नागरिकों में असंतोष का वातावरण है. अल्पभूधारक किसान होने के कारण विजय की हादसे में मौत हो जाने से उसके परिवार पर संकटों का पहाड टूट पडा है. बिजली आपूर्ति करनेवाली महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी मृतक के परिजनों को तत्काल दिलासा देने के लिए कदम उठाए, ऐसी मांग परिसर में हो रही है. मृतक विजय के पश्चात 80 वर्ष के वृद्ध पिता, एक बडा भाई, पत्नी व स्कूल में जानेवाले एक लडका और एक लडकी सहित भरापूरा परिवार होने से इस हादसे के बाद पूरा परिवार शोकमग्न और चिंतित है. इस मामले में मोर्शी पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज किया और मृतक के परिवार को महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी की तरफ से 4 लाख रुपए की तत्काल मदद देने की घोषणा किए जाने पर उपजिला अस्पताल में पोस्टमार्टम होने के बाद मृतक का शव रिश्तेदारों के हवाले किया गया.

Related Articles

Back to top button