अमरावती

‘किसान ऍप’ नहीं साबित हो रहा उपयोगी

कृषि विद्यापीठों सहित निजी संस्थाओं के ऍप पर किसानों का भरोसा

अमरावती/दि.27 – किसानों को मौसम से संबंधित जानकारी देने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किसान ऍप विकसित किया गया है. किंतु इस ऍप का होना, नहीं होना लगभग एक ही बराबर है. साथ ही किसानों सहित खुद सरकार के कई विभागों द्वारा इस ऍप का उपयोग नहीं किया जा रहा है.
बता दें कि, इस ऍप पर किसानों को समयानुसार मौसम, बेमौसम बारिश, फसलों की बुआई सहित विविध कृषि योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है. कई किसानोें के मुताबिक जिस समय उन्हें मौसम में बदलाव के बारे में जानकारी चाहिए होती है, उसके काफी बाद यह जानकारी उन्हें इस ऍप के जरिये प्राप्त होती है. ऐसे में इस ऍप के जरिये मिलनेवाली जानकारी उनके किसी काम की नहीं होती. किसान अधिक से अधिक टेक्नोसेवी हो और उन्हें घर बैठे अधिक से अधिक योजनाओं की जानकारी मिले, इस हेतु कृषि विभाग द्वारा सतत प्रयास किया जा रहा है. जिसका कुछ पैमाने पर किसानों को लाभ भी हो रहा है. एंड्राईड मोबाईल के माध्यम से किसानों को अन्य किसानों की प्रगति और सफलता की जानकारियां भी मिल रही है. इसके साथ ही किसानों को मौसम में होनेवाले बदलाव की जानकारी मिलना भी बेहद जरूरी है. किंतु इस ऍप पर यह जानकारी कई बार काफी विलंब से मिलती है. आंधी-तूफान, बारिश व मौसम में होनेवाले बदलाव से संबंधित जानकारियां किसानों को समय रहते मिलना जरूरी होता है. किंतु कई बार यह सबकुछ हो जाने के बाद किसानों को ऍप के जरिये जानकारी भेजी जाती है, जिसका तब कोई फायदा नहीं होता. ऐसे में किसान ऍप फिलहाल अपने उद्देशों को पूरा करता दिखाई नहीं दे रहा.

अन्य ऍप के जरिये तुरंत जानकारी

‘किसान ऍप’ का प्रयोग ज्यादातर किसानों द्वारा नहीं किया जाता, क्योंकि यह ऍप लेटलतीफ है. इसकी बजाय कुछ निजी कंपनियां, कृषि विद्यापीठ तथा कृषि विज्ञान व अनुसंधान केंद्र द्वारा तैयार किये गये ऍप किसानों को सटीक जानकारी देते है. ऐसे में किसानों द्वारा इन दूसरे ऍप का जमकर प्रयोग किया जाता है.

जानकारी समय पर मिलने से होता है फायदा

– कृषि मौसम में बदलाव तथा आंधी-तूफान सहित बारिश के बारे में समय पर जानकारी मिलने से किसान सतर्क हो सकते है.
– खेती संबंधित अपडेट समय पर मिलने से किसानों को फायदा होगा.
– खरीफ सीझन को देखते हुए किसानों को महत्वपूर्ण जानकारियां समय पर ही मिलेगी.

Related Articles

Back to top button