अमरावती

फसल बीमा योजना में हो रही किसानों की लूट

क्षत्रीय मराठा फाउंडेशन ने सौंपा जिलाधीश को ज्ञापन

अमरावती/दि.24 – जिले की किसानों को सन 2022-23 के खरीफ सीजन का अब तक बीमा लाभ नहीं मिला है. जबकि खरीफ सीजन दौरान जिले में कई स्थानों पर अतिवृष्टि होने से फसलों का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ था. जिसके बाद राज्य सरकार ने प्रत्यक्ष निरीक्षण करने के साथ ही किसानों के खाते में सहायता राशि डाली. परंतु बीमा कंपनियों ने अब तक किसानों को उनके अधिकार का बीमा लाभ नहीं दिया है. बल्कि किसानों के आवेदन में त्रुटिया निकालकर उन्हें उनके हक की राशि से वंचित रखा जा रहा है. यह सीधे-सीधे किसानों के साथ लूट है. इस आशय का आरोप क्षत्रीय मराठा फाउंडेशन द्बारा जिलाधीश को सौंपे गए ज्ञापन में लगाया गया.
इसके साथ ही इस ज्ञापन में यह भी कहा गया कि, सामाजिक वनीकरण विभाग के जरिए जिले में किसानों हेतु विविध योजनाएं चलाई जा रही है. लेकिन इन योजनाओं में भी किसानों को अपने अधिकारपूर्ण अनुदान से वंचित रहना पडता है और विगत 2 वर्षों से किसानों को सामाजिक वनीकरण विभाग के मार्फत कुशल का पेमेंट नहीं मिला है. ऐसे में दोनो ही मामलों की ओर ध्यान देते हुए किसानों को उनकी अधिकारपूर्ण रकम दिलाने का प्रयास किया जाए. यदि आगामी 10 दिनों में किसानों को उनकी अधिकारपूर्ण रकम अदा नहीं होती है, तो क्षत्रीय मराठा फाउंडेशन द्बारा प्रत्येक जिले में जिलाधीश कार्यालय के समक्ष एक दिन का सांकेतिक अनशन किया जाएगा.
ज्ञापन सौंपते समय क्षत्रीय मराठा फाउंडेशन के प्रदेशाध्यक्ष निखिल देशमुख, विदर्भ उपाध्यक्ष रामेश्वर कापसे, किसान जिलाध्यक्ष रुपेश उल्हे, मीडिया प्रमुख प्रदीप इंगोले, मोर्शी तहसील किसान प्रमुख अनंत टिकले सहित विनोद केचे, घनश्याम दिवे, अविनाश कुटे, अनिल मेटांगे, पवन केने, दुर्गेश ढोले, रणजीत मोडक, सागर चेने व नितिन कदम आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button