अमरावती

बीज व खाद खरीदी के लिए किसानों की भीड

उत्पादन घटने से कमी, कीमते मात्र बढी

  • 2250 रुपए की ब्याज 3,400 से 4,000 रुपए

अमरावती/दि.29 – खेत में बुआई का मौसम यह कुछ दिनों पर आ पहुंचा है. इस कारण किसानों ने बीज खरीदी के लिए गडबड शुरु कर दी है. उसी में इस वर्ष बीज की कीमतें बढी मात्रा में बढ जाने से किसानों ने महामंडल के महाबीज के सोयाबीन बीज खरीदी के लिए भीड की है. किंतु पिछले वर्ष की तुलना में महाबीज के बीज का उत्पादन कम रहने से किसानों को महाबीज का बीज मिलेगा या नहीं इस बाबत आशंका है.
पिछले वर्ष महाबीज और अन्य बीज की कीमतें यह लगभग समान थी. उसमें मुबलक बीज भी उपलब्ध था. किंतु पिछले वर्ष सोयाबीन उत्पादन ने कमी आने से अब बीज की कीमतें बढ चुकी है. पिछले वर्ष महामंडल के महाबीज सोयाबीन बीज की बैग 2,250 रुपए तक थी तथा अन्य कंपनी के बीज की कीमतें भी लगभग इतनी ही थी. किंतु इस वर्ष इन कंपनियों ने बीज के भाव जबर्दस्त बढ दिये है. इस वर्ष 3,300 से 4,000 तक बैग मिल रही है. इस कारण बीज खरीदी करने के लिए किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड रहा है.
स्थानीय पुराना कॉटर्न मार्केट परिसर में स्थित भुमि कल्पतरु इस कृषि सेवा केंद्र को महाबीज का बीज बेचने की अनुमति दी गई है. पिछले वर्ष इस दुकान मेें महाबीज ने पूरे 800 बैग महाबीज सोयाबीन की दी थी. किंतु इस वर्ष केवल 150 बैग देने की जानकारी कृषि केंद्र के संचालक दर्शन मुंधडा ने दी. जिससे यह भीड हो रही है, ऐसा उनका कहना है.

एक सात बारह पर केवल 2 बैग

महाबीज का सोयाबीन बीज खरीदी करने के लिए आये हुए कुछ किसानों ने बताया कि, पिछले वर्ष एक सात बारह पर चाहिए उतना सोयाबीन बीज मिलता था. किंतु इस वर्ष केवल 2 सोयाबीन की बैग मिल रही है. जिससे हमने बुआई कैसे करना? अन्य कंपनी का सोयाबीन खरीदी कैसे करना? इस तरह का प्रश्न भी इन किसानों ने उपस्थित किया है.

अब खरीदी 10 हजार रुपए क्विंटल

हमने जब सोयाबीन बेचा तब 3 से 4 हजार रुपए क्विंटल सोयाबीन बेचा. उसी में उत्पन्न में काफी कमी आयी किंतु वह सोयाबीन हमें बीज के तौर पर खरीदी करते समय 9 से 10 हजार रुपए क्विंटल तक लेना पड रहा है, ऐसा किसानों ने कहा.

Related Articles

Back to top button