अमरावती

किसानों को उम्मीद, जल्द ही 6 हजार के पार पहुंचेगा कपास का मूल्य

अमरावती प्रतिनिधि/दि.११ – अमरावती जिले में इस बार किसानों की फसलपर बीमारियों तथा मानसून की अधिक मात्रा के चलते संकट छाये रहे और करीब 30 प्रतिशत तक किसानों की फसल बर्बाद भी हुई है. लेकिन इस बीच किसानों के लिए अच्छी खबर भी है. इस बार सरकारी केंद्रों पर कपास की खरीदी भले ही देर से शुरु हुई, लेकिन कुछ दिनों की नरमी के बाद अब एपीएमसी में किसानों को काफी अच्छी कीमत प्राप्त होने लगी है.
शनिवार को अमरावती जिले की कृषि उपज मंडियों में कपास के दाम 5800 के स्तर को पार कर चुके थे. इससे किसानों द्बारा यह उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि, जल्द ही यह 6 हजार के स्तर को छू लेगा. किसानों का कहना है कि, अगर बाजार में मांग इसी तरह बनी रही तो अगले चार दिनों में ही कपास की कीमत 6 हजार को पार कर सकती है.
1 जनवरी से 9 जनवरी के दौरान निरंतर कीमतों में उछाल देखा गया है. अगर कपास की कीमतों में यही तेजी जारी रही तो एक क्विंटल कपास की कीमत 6 हजार से अधिक होने में समय नहीं लगेगा. एपीएमसी में कपास को मिल रहे बेहतर दाम के चलते किसानों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह मंडी में पहुंचने वाली कपास की मात्रा भी अधिक दर्ज की गई है. न केवल अमरावती शहर में ही दाम बढे है. बल्कि अचलपुर, नांदगांव खंडेश्वर, तिवसा, अंजनगांवसुर्जी तहसील की कृषि उपज मंडी में भी बेहतर दाम मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button