अमरावती

फसल कर्ज के लिए किसानों की नाकाम भागदौड

बकाया कर्जदारों पर सिविल छूट, 16 करोड बकाया

रिद्धपुर/ दि.10- इन दिनों किसान ने बुवाई के लिए अपने खेतों को तैयार कर रखा है कई किसान आज भी फसल कर्ज के लिए बैंकों के चक्कर लगाते दिखाई दे रहे है. सरकार भी किसानों को फसल कर्ज मुहैया कराने के आदेश बैंकों को दे चुकी है. लेकिन ज्यादातर किसान पहले से ही फसल कर ले चुके हैं सैकड़ों किसानों के फसल कर्ज माफ भी कर दीये गए है. बावजूद इसके कुछ किसान आज भी यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उनका भी कर्ज माफ कर दिया जाएगा लेकिन थकित किसानों को बैंक कर्ज नहीं देगी.
स्थानीय बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा रिद्धपुर पहले से ही सैकड़ों किसानों को फसल कर्ज का लाभ दे चुकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा रिद्धपुर को किसानों से 16 करोड़ बकाया कर्ज की वसूली करनी है. शाखा प्रबंधक श्री राजेश कुमार बकाया कर्जदारो से बार-बार अपील कर रहे हैं कि अपना बकाया कर्ज़ का भुगतान करें ताकि उन्हें दोबारा आसानी से फसल कर्ज दिया जा सके शाखा प्रबंधक राजेश कुमार खुद ग्राम और परिसर में घूम कर किसानों से अपील कर रहे हैं. कुछ सफेदपोश किसान जिन पर लाखों का कर्ज बकाया है बैंक अधिकारियों पर जनप्रतिनिधियों के दवाब लाने की भी कोशिश कर रहे है. स्थानीय बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा ने संबंधित अधिकारियों के आदेश पर सैकडों थकित कर्जदारों पर सिविल सूट दायर किया है. अब यह बकाया कर्जदार कोर्ट के चक्कर लगाते दिखाई दे रहे हैं. बकाया किसानों को भी आशा है कि सरकार उनके भी फसल कर्ज माफ कर देगी लेकिन यह सब कुछ अब मुमकिन नहीं है, ऐसे में बैंक ऑफ महाराष्ट्र शाखा रिद्धपुर के प्रबंधक राजेश कुमार होम टू होम बकाया कर्जदार से अपील कर रहे हैं कि बकाया कर्ज भरकर बैंक को सहयोग करे.

किसानों से हम लगातार संपर्क बनाए हुए हैं उनसे अपील की जा रही है कि अपने थकित कर्ज़ भरकर दोबारा कर्ज प्राप्त करें हमारे कर्मचारी ग्राम में खुद होम टू होम जा कर थकित कर्जदारो से कर्ज की अदायगी के लिए गूहार लगा रहे हैं थकित कर्जदारो के खिलाफ सिविल सूट दायर किया गया है.
– राजेश कुमार,
शाखाप्रबंधक बैंक ऑफ महाराष्ट्र रिद्धपुर

Related Articles

Back to top button