अमरावतीमहाराष्ट्र

किसान, वकील, इंजिनियर और व्यापारी चुनाव मैदान में

अनेको के नामांकन में शैक्षणिक जानकारी कम-ज्यादा

अमरावती /दि. 10– लोकसभा के लिए किसान, कामगार, वकील, डॉक्टर, इंजिनियर, सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य व्यवसायिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. कुछ उम्मीदवारों की शैक्षणिक जानकारी कम-ज्यादा है. संसद में जिले का नेतृत्व करने के इच्छूक 37 उम्मीदवारों में मतदाता किस उम्मीदवार का भाग्य खोलते है, यह 4 जून को पता चलेगा.
अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय दल के तीन, प्रादेशिक दल के 10 और 24 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में है. नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवारों की व्यक्तिगत, आर्थिक व अपराध बाबत जानकारी शपथपत्र द्वारा देनी पडती है. इन उम्मीदवारों में किसान और सामाजिक कार्य करनेवाले अधिक लोग है. इसके अलावा तीन वकील, तीन इंजिनियर और एक डॉक्टर का भी समावेश है. निजी नौकरी करनेवाले 4 और खुद का व्यवसाय करनेवाले 5 उम्मीदवार है. सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी 4 है. इन उम्मीदवारों ने अपने शपथपत्र में यह जानकारी दर्ज की है. इसमें मतदाता अपनी मुहर किसे लगाते है, इस बाबत सभी को प्रतीक्षा करनी पडेगी. 4 जून को इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. गुढीपाडवा से अनेक उम्मीदवारों ने प्रचार का श्रीगणेश किया है. मतदाताओं से सीधे मुलाकात को प्राथमिकता दी जा रही है. प्रचार रैली के जरिए शक्तिप्रदर्शन किया जा रहा है. कुल मिलाकर अब प्रचार में तेजी आई है.

* भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार किसान
भाजपा की उम्मीदवार सामाजिक कार्यकर्ता और किसान है. 10 वी तक शिक्षा मुंबई और बाद में पंजाब में होने की बात शपथपत्र में दर्ज है. कांग्रेस के उम्मीदवार सेवानिवृत्त लिपिक और किसान है. उनकी शिक्षा बीए द्वितीय वर्ष तक हुई है. बसपा का उम्मीदवा बी.कॉम, एलएलबी और व्यवसाय वकील, प्रहार का उम्मीदवार सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षण बी.कॉम. द्वितीय वर्ष तथा रिपब्लिकन सेना के उम्मीदवार की शिक्षा बीई, एमएमएस हुई है. कुछ उम्मीदवार किसान और खेतिहर मजदूर है.

* मुंबई, नागपुर, अकोला के उम्मीदवार मैदान में
अमरावती लोकसभा के लिए सर्वाधिक 17 उम्मीदवार अमरावती शहर और तहसील के है. इसके अलावा मुंबई एक, नागपुर के तीन, अकोला के 4, छत्रपति संभाजीनगर का एक उम्मीदवार है. साथ ही भातकुली, अचलपुर, चांदुर बाजार, तिवसा, नांदगांव खंडेश्वर तहसील के प्रत्येकी एक, मोर्शी तहसील के दो और दर्यापुर तहसील के तीन उम्मीदवार मैदान में है.

Related Articles

Back to top button