अमरावतीविदर्भ

जिले के किसान आसानी से भेज पाएगें अपना कृषि माल

अमरावतीसे दौडेगी किसान रेल

  • फेसबुक लाइव पर की केंद्रीयमंत्री गडकरी ने घोषणा

अमरावती/दि.१२ – पश्चिम विदर्भ विकास परिषद की ओर से शुक्रवार को शताब्दी व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया था. जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हस्ते संपन्न हुआ. फेसबुक पर लाइव इस कार्यक्रम में केंद्रीयमंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जिले से किसान रेल शुरु की जाने की मांग कई दिनों से की जा रही है. इस संबंध में उन्होंने खाद्य मंत्री हरसिमरतकौर बादल से चर्चा जारी है.

नागपुर में भुसावल रेल विभाग के अधिकारियों से बैठक कर जल्द ही किसान रेल की शुरुआत की जाएगी ऐसी घोषणा केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस समय की. पश्चिम विदर्भ विकास परिषद की ओर से आयोजित फेसबुक लाइव व्याख्यानमाला को ६० हजार लोगों ने देखा. जिसमें विकास का एजेंडा बताया गया था. यह आयोजन भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश सूर्यवंशी द्वारा किया गया था. जिसमें केंद्रीयमंत्री के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त हुआ. इस व्याख्यानमाला में केंद्रीयमंत्री निनित गडकरी ने बताया कि पश्चिम विदर्भ का विकास सिंचाई पर निर्भर है. यहां खेतों के लिए जितना पानी उपलब्ध होगा उतनी ही विकास कार्यो को गती मिलेगी. पश्चिम विदर्भ के हर जिले की अपनी अलग पहचान है. इसका फायदा सर्वागिण विकास के लिए होना जरुरी है. युवा वर्ग ने पहल कर पारंपरिक खेती को आधुनिकरण के साथ बदलनी चाहिए. साथ ही इथेनॉल के लिए भुट्टे का उत्पादन बढाना चाहिए.

किसानों द्वारा उत्पादित इथेनॉल खरीदने की ग्यांटी केंद्र सरकार ने दी है. ऐसा भी उन्होेंने इस वक्त कहा. केंद्रीयमंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि विदर्भ का संतरा विविध कंपनियों तथा बाजारों तक पहुंचा जा सकता है. संतरे की फसल को उचित दाम मिल सकते है. इस संदर्भ में सकारात्मक प्रयोग किए गए है. सीताफल उत्पादन की देश में सर्वाधिक मांग है. उन्होंने सीताफल उत्पादन को बढावा दिया है .मदर डेयरी विविध अंर्तराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंंचाने की कोशिश की जा रही है. विदर्भ के हर गांव का मेपिंग कर उनका क्लस्टर तैयार करना जरुरी है इससे उत्पादन के साथ रोजगार निर्मिती करना यह समय की मांग है.

इस कार्य में महिला बचतगट समूह पहल करें. व्याख्यानमाला की प्रस्तावना भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष तथा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रा. दिनेश सूर्यवंशी व नितिन भूतडा ने रखी तथा संचालन आशिष तांबोलकर ने किया. आभार मीना फडणवीस ने माना इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ओबीसी प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष गजानन कोल्हे, वाशिम के राजू काले, उत्फल टोंबो, यवतमाल की कीर्ति राउत, धनंजय पाटील, बुलढाणा के सचिन देशमुख, प्रदीप सांगले, मलकापुर के मोहन शर्मा, अकोला के प्रशांत जोशी, तेल्हारा की नगराध्यक्षा जयश्री पुंडकर, सोशल मीडिया प्रमुख अक्षय जोशी ने अथक प्रयास किया.

इस समय सीताफल उत्पादक श्यामसुंंदर गट्टाणी, कमलेश डागा, अभिषेक भरड, विजय चोरडिया, स्वाभिमानी किसान संगठना के प्रदेश अध्यक्ष रविकांत तुपकर, अमरावती चेंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष विनोद कंलत्री, चिखली अर्बन बैंक के अध्यक्ष सतीश गुप्ता, पुसद अर्बन बैंक के अध्यक्ष शरद मैंद्र, चैंबर ऑफ कामर्स यवतमाल के अध्यक्ष अरुण पोबारु, वणी के उद्योजक विजय चोरडिया, गोदावरी अर्बन बैंक की अध्यक्षा राजश्री पाटील, यतवमाल अर्बन बैंक के अध्यक्ष अजय मुंधडा, शिवाजी शिक्षण संस्था के उपाध्यक्ष हेमंत कालमेघ, पूर्व विधायक विजयराज शिंदे, कांरजा लाड के उद्योजक अमय चवरे, उपस्थित थे.

जिले में होगा एमएसएमई का सेंटर

केंंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि एमआईडीसी की मदद से एमएसएमई का सेंटर इंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर शुरु किया जाएगा. एमआईडीसी परिसर में सेंटर के लिए जगह उपलब्ध करवाई है. इस सेंटर द्वारा विदर्भ के किसानों, युवाओं, रिसर्च करने वालो को प्रशिक्षण व शोध की नई-नई तकनीक सिखायी जाएगी. घर की बिजली पर चलने वाली जिqनग विदर्भ के हर घर में शुरु होगी. युवा वर्ग ज्यादा से ज्यादा संख्या में यह प्रकल्प शुरु करें, इसके लिए एमएसएमई द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button