अमरावती

घरेलू बीजों का इस्तेमाल करें किसान

बीज महोत्सव में 70 किसानों ने उपलब्ध कराए बीज

* राज्यमंत्री बच्चू कडू ने की बीज महोत्सव में शिरकत
अमरावती/दि.1- किसान बुआई क्षमता वाले जांच किए गए बीजों का इस्तेमाल करे, बीज महोत्सव के माध्यम से एक ही स्थान पर किसानों को उत्कृष्ट बुआई क्षमता वाले बीज उपलब्ध होने के साथ ही सरकार किसानों के साथ होने का प्रतिपादन जलसंपदा व लाभक्षेत्र मंत्री बच्चू कडू ने किया.
चांदूर बाजार स्थित प्रहार कार्यालय परिसर में बीज महोत्सव का आयोजन किया गया था. इस समय वे बोल रहे थे. इस समय विभागीय कृषि सहसंचालक किसन मुले, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अनिल खर्चान, चांदूर बाजार की तहसील कृषि अधिकारी फाल्गुनी ननिर, अचलपुर की तहसील कृषि अधिकारी स्नेहल ढेंबरे आदि उपस्थित थे.
मंत्री बच्चू कडू ने कहा कि अधिकाधिक किसान बीज घर में ही तैयार करें. इस बाबत शास्त्रीय पद्धति से बीज तैयार करने की प्रक्रिया का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा. किसानों ने उत्कृष्ट उगवण क्षमता वाले बीज घर में ही तैयार कर बीज महोत्सव के माध्यम से यह हलचल शुरु करनी चाहिए. बीज उत्पादक किसानों को सभी सुविधा देने का आश्वासन भी इस समय राज्यमंत्री कडू ने दिया.

महोत्सव की विशेषता
बीज महोत्सव में वयक्तिक किसान, किसान गट, किसान उत्पादक कंपनी, कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि विद्यापीठ बीज बिक्री के लिए सहभागी हुए थे. जिन किसानों के पास बीज नहीं, उनके लिए घर के उत्पादित किये हुए दर्जेदार बीज बिक्री के लिए रखे गए थे. किसान बंधुओं ने सोयाबीन, तुअर, मूंग, उड़द, ज्वारी, प्याज, मूंगफली, साग-भाजी आदि बीज वाजवी दर में उपलब्ध किये थे.

महोत्सव में अनेक स्टॉल्स का समावेश
महोत्सव में बेलोरा बीजोत्पादक व किसान उत्पादन कंपनी व कृषि विभाग के स्टॉल्स लगाये गए. कल्चर यंत्र यानि बुआई से पूर्व बीजों पर की जाने वाली प्रक्रिया यंत्र के माध्यम से प्रात्यक्षिक कर दिखाया गया. किासनों ने बीजों की प्रतवारी प्रक्रिया की इस समय जानकारी हासिल की. बीज प्रक्रिया के लिए ड्रम की व्यवस्था व दवा उपलब्ध करवाई गई. वहीं जैविक बीज प्रक्रिया के लिए स्टॉल लगाये गए थे. विविध जैविक बीज प्रक्रिया साहित्य बिक्री के लिए यहां उपलब्ध थे. तलवेल के प्रघतिशील किसान भालचंद्र बोंडे, बेलोरा के किसान विजय कडू आदि उपस्थित थे.
* उगवण क्षमता की होगी जांच
किसानों को अपने पास के बीज बिक्री करने के लिए उनके पास के ट्रेम में उगवणक्षम बीजों की जानकारी देने हेतु व जांच प्रात्यक्षिक दिखाया गया. इस ट्रे में विविध फलसों के बीजों की उगवण बाबत जानकारी किसानों को दी गई.

Related Articles

Back to top button