अमरावती

अन्न व पोषण सुरक्षा अभियान खड़ा अनाज योजना का किसान लाभ लें

जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी राहुल सातपुते का आवाहन

अमरावती/दि.20- अन्न व पोषण सुरक्षा अभियान खड़ा अनाज योजना के तहत किसान उत्पादन संघ, कंपनी को लीज प्रक्रिया प्रकल्प का लाभ लेते आ सकेगा. अधिक से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ लेने का आवाहन जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी राहुल सातपुते ने किया है.
इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्पादित बीजों पर प्रक्रिया कर दर्जेदार बीज उपलब्ध होने की दृष्टि से प्रमाणित बीज उत्पादन करने वाले किसान उत्पादक संघ, कंपनी को बीज प्रक्रिया प्रकल्प की निर्मिती के लिए उपकरण तथा निर्माणकार्य के लिए खर्च के 50 फीसद अथवा 10 लाख में से जो कम होगा, वह अनुदान अनुज्ञेय रहेगा. यह बात बैंक कर्ज से संबंधित है. किसान उत्पादक संघ व कंपनी को बैंक के पास इस बाबत प्रकल्प प्रस्तुत करने, बैंक द्वारा कर्ज मंजूर करने के बाद संबंधित किसान उत्पादक संघ अथवा कंपनी इस बात के लाभ हेतु पात्र रहेगी.

गोदाम सुविधा
अनाज उत्पादन के सुधारित संचयन के लिए व मूल्य वृद्धि के लिए गोदाम सुविधा आवश्यक है. इस योजना के तहत 250 मे. टन क्षमता का गोदाम निर्माण करने के लिए प्रत्यक्ष खर्च के 50 फीसद अथवा 1 लाख 25 हजार में से जो कम रहेगा, उसके मुताबिक अनुदान अनुज्ञेय रहेगा. इच्छुक आवेदक किसान उत्पादक संघ अथवा कंपनी द्वारा शासन के ग्रामीण भंडारण योजना अथवा नाबार्ड की सूचना के मुताबिक बैंक के पास प्रकल्प प्रस्तुत करने और बैंक द्वारा कर्ज मंजूर किए जाने के बाद संबंधित आवेदक कंपनी संघ इस लाभ के लिए पात्र रहेगी. उपरोक्त दोनों घटकों के लिए इच्छुक किसान उत्पादक संघ अथवा कंपनी को तहसील कृषि अधिकारी के पास आवेदन प्रस्तुत करने, जिले के लिए प्राप्त लक्ष से अधिक किसान समूह, किसान उत्पादक संघ अथवा कंपनी के आवेदन प्राप्त होने पर जिलास्तरीय अन्न सुरक्षा अभियान कार्यकारी समिति की मान्यता से ड्रॉ प्रणाली से लाभार्थी किसान समूह का चयन किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए संबंधित तहसील कृषि अधिकारी से संपर्क करने कहा गया है.

Related Articles

Back to top button