अमरावती

प्रधानमंत्री फसल बीमा का किसान लाभ लें : जिलाधिकारी पवनीत कौर

घुमते वाहनों के माध्यम से योजना की जानकारी

अमरावती/दि.27- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ जिले के सभी किसानों को मिल सके, इसके लिये योजना की जानकारी दर्शाने वाले चार घुमने वाहनों को जिलाधिकारी कार्यालय के परिसर में जिलाधिकारी पवनीत कौर ने हरी झंडी दिखाई. घुमते वाहनों के माध्यम से जिले की सभी तहसीलों के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी, विशेषता की जानकारी दी जाएगी.
यह केंद्र शासन की योजना होकर घुमते वाहनों के माध्यम से इस योजना की जिलेभर में प्रसिद्धी की गई है. जिले के अमरावती, चांदुर रेल्वे, धामणगांव व भातकुली इन तहसीलों में यह घुमते वाहन रवाना किये गए.
कर्जदार, बगैर कर्जदार व किरायातत्व खेती करने वाले किसानों के लिए फसल बीमा आवेदन पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु आपले सरकार इस केंद्र पर सुविधा किये जाने के साथ ही 31 जुलाई तक किसानों से आवेदन प्रस्तुत करने का आवाहन जिलाधिकारी कौर ने किया है.
नैसर्गिक आपत्ति, कीड़ व रोग के कारण फसलों का नुकसान होने पर किसानों को बीमा सुरक्षा देना, सुधारित तकनीकीज्ञान को अमल में लाने प्रोत्साहित करने, व किसानों का आर्थिक स्थैर्य अबाधित रखने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई जा रही है. इस वर्ष खरीफ मौसम योजना 2022-23 में भारतीय कृषि बीमा कंपनी लिमिटेड इस योजना को अमल में लाया जा रहा है. इसमें चावल, ज्वारी, सोयाबीन, मूंग, उड़द, तुअर व कपास फसलों का खरीफ मौसम में समावेश है. इस समय उपविभागीय अधिकारी डॉ. नितीन व्यवहारे, विभागीय कृषि सहसंचालक किसन मुले, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अनिल खर्चान, बीमा कंपनी के जिला प्रतिनिधि नितीन सावले आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button