अमरावती

किसानों को फवारणी के लिए मिलेगा ड्रोन

अमरावती/दि.1 – इन दिनों खेती किसानी में आधुनिक तंत्रज्ञान का प्रयोग किया जा रहा है और इस जरिए खेती संबंधी काम सुलभ तरीके से हो रहे है. इसी के तहत अब केंद्र सरकार की योजना के तहत खेतों में फवारणी के लिए ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा. इस तरीके किसानों, कृषिसंस्थाओं व बचत गुटों को अनुदान दिया जाएगा. साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र एवं कृषि विद्यापीठ को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. ड्रोन के जरिए फवारणी किए जाने की वजह से विषबाधा की घटनाएं टाली जा सकेगी. साथ ही इसके जरिए समय एवं पैसों की भी बचत होगी.
ड्रोन के लिए अनुदान
ड्रोन की मूल कीमत से 50 फीसद मूल्य तक अथवा अधिकतम 7.50 लाख रुपए तक किसान कंपनियों को अनुदान दिया जाता है. इसके अलावा किसानों को भी अनुदान दिए जाने का प्रावधान है. हालांकि इस समय तक इसे लेकर राज्य सरकार की ओर से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए है.
किसे मिलेगा ड्रोन
इस योजना के तहत कृषि विद्यापीठ किसान संस्था व किसान उत्पादक कंपनियों द्बारा ड्रोन खरीदा जा सकेगा. जिसके लिए उन्हें पहले आवश्यक प्रशिक्षण लेना होगा.
विषबाधा का खतरा नहीं
ड्रोन के जरिए फवारणी करते समय किसानों अथवा खेतीहर मजदूरों को विषवाधा होने का खतरा नहीं रहेगा. साथ ही खेतों में समय पर व त्वरित फवारणी करना संभव होगा. हालांकि अभी अमरावती जिले में ड्रोन से फवारणी की सुविधा उपलब्ध नहीं हुई है.
पानी व कीटनाशक की बचत खेतों मेें हाथों के जरिए फवारणी करने पर पानी व कीटनाशक की काफी अधिक जरुरत पडती है. वहीं ड्रोन के जरिए फवारणी करने पर इन दोनों के साथ ही किसानों का समय व श्रम भी बचेगा. जिसके चलते फवारणी पर होने वाला खर्च कम होगा.
तकनीकी रुप से किसान पीछे न रहे और आधुनिक तकनीक के जरिए कम खर्च व कम खतरे के साथ फवारणी का कार्य हो. इसके लिए ड्रोन के जरिए फवारणी करना एक बेहतरीन पर्याय है. इसे लेकर केंद्र सरकार द्बारा योजना बनाई गई है. परंतु इस संदर्भ में अब तक मार्गदर्शक निर्देश प्राप्त नहीं हुए है.

Related Articles

Back to top button