अमरावती

आंगणवाडी के लिए एक वर्ष में जलद कृति समिति

राज्य महिला व बालविकास मंत्री एड.ठाकुर की विधानसभा में घोषणा

* नये आंगणवाडी के लिए केंद्र की ओर प्रयास शुुरु
मुंबई/ दि.16– आंगणवाडी यह राज्य हर बालक तक पहुंचाने की व्यवस्था का घटक है. उसके व्दारा बच्चों के सर्वांगिण विकास होने के लिए शासन की सभी जिम्मेदारी है, ऐसा स्पष्ट करते हुए राज्य की अधुरी आंगणवाडियों के लिए जलद कृति कालबध्द कार्यक्रम हाथ में लेकर उसे वर्षभर में पूरा करने की घोषणा आज राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने विधानसभा में की. इसी तरह पूर राज्यभर में आंगणवाडी की आवश्यकता है, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर प्रयास शुुरु होने की बात उन्होेंने बताई.
विधानसभा में प्रश्नोत्तर के समय में आंगणवाडी निर्माण कार्य इमारत निधि के बारे में सदस्यों ने प्रश्न पूछा. उसपर जवाब देते हुए राज्य की महिला व बालविकास मंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने कहा कि, अंगणवाडी सुस्थिति में होने, सभी सुखसुविधाएं होने और बच्चों का उचित पोषण वहां होने यह शासन की जिम्मेदारी है. अधुरे आंगणवाडी के कुछ मामले सामने आये है. यहां निधि उपलब्ध नहीं हुई वहां काम पूरे करने में देरी हुई, इस बारे में कार्रवाई की ही जाएगी, मगर आगे बच्चों को नुकसान न हो इस वजह से कालबध्द कार्यक्रम हाथ में लिया गया है. वर्षभर में अपूर्ण आंगणवाडी पूरी की जाएगी. इसी वर्ष जिला नियोजन निधि की 3 प्रतिशत रकम महिला व बालविकास उपक्रम के लिए आरक्षित किये जाने के कारण निधि उपलब्ध हुई, अब निधि के अभाव में काम नहीं रुकेंगे.
राज्य में आंगणवाडी के कई प्रस्ताव पडे है. लगातार जनप्रतिनिधि इस बारे में समस्याएं रखते है, इस बारे में केंद्र सरकार की ओर लगातार प्रयास करने के बाद भी पिछले 8 वर्ष में एक भी नया आंगणवाडी केंद्रसरकार ने मंजूर नहीं किया, ऐसा मंत्री एड.ठाकुर ने बताया. इस बारे में विधायक प्रणिती शिंदे ने केंद्र को विनंती करने का मुद्दा उपस्थित किया. इस बारे में बोलते हुए ठाकुर ने उपमुख्यमंत्री अजित पवार को बिनती कर इस बारे में केंद्र सरकार की ओर कैेसे प्रयास किये जा सकते है, इस बारे में शासन भी आग्रही है, ऐसा आश्वासन एड.ठाकुर ने सभागृह में दिया.
सदस्यों व्दारा की जा रही नये आंगणवाडी की मांग पर मंंत्री एड.ठाकुर ने कहा कि, नये आंगणवाडी के लिए केंद्र की अनुमति लगती है. साधारण तौर पर वर्ष 2014-16 से केंद्र व्दारा नये आंगणवाडी के लिए अनुमति नहीं दी गई. इसके लिए दिल्ली में केंद्रीय महिला व बालविकास मंत्री से मुलाकात की है. लगातार प्रयास जारी है. इसके आगे भी प्रयास शुरु रहेगा, ऐसा भी बताया. इसी तरह आंगणवाडी के बारे में निर्माण कार्य अधूरा रहने के लिए अगर कोई अधिकारी जिम्मेदार रहेगा तो, संबंधित अधिकारी पर उचित जांच कर कार्रवाई की जाएगी, ऐसी भी जानकारी मंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने इस समय दी.

Related Articles

Back to top button