अमरावती

अदालती लडाई के चलते ली गई बाप-बेटे की जान

पिंजर की दोहरे हत्याकांड की वजह आई सामने

* दो परिवारों में 2 वर्ष से चल रहा था आपसी विवाद
* पकडे गये 7 आरोपियों को 3 दिन का मिला पीसीआर
अकोला/दि.25 – विगत बुधवार की रात मूर्तिजापुर तहसील अंतर्गत दुधलम गांव में कुछ लोगों ने धारधार हथियारों से लैस होकर सपासप वार करते हुए प्रताप विठ्ठल पंडित (52) तथा सुरज प्रताप पंडित (26) नामक बाप-बेटे की निर्मम हत्या कर ली थी. वहीं प्रताप की पत्नी अनिता पंडित (45) को बुरी तरह से घायल कर दिया गया था. इस मामले में पिंजर पुलिस ने 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिनमें एक नाबालिग का भी समावेश है. इन सभी आरोपियों को अदालत में 3 दिन तक पुलिस कस्टडी रिमांड में रखने का आदेश दिया है और पुलिस द्बारा की गई पूछताछ में पता चला है कि, आरोपियों का प्रताप पंडित के साथ विगत करीब 2 वर्षों से पारिवारिक विवाद चल रहा था. जिसे लेकर अदालत में मुकदमा भी दायर था और उसी मुकदमे को पीछे लेने की बात को लेकर विगत बुधवार की रात दोनों पक्षों के बीच एक बार फिर झगडा हुआ, जिसकी परिनीति दोहरे हत्याकांड के रुप में हुई.
मिली जानकारी के मुताबिक दुधलम गांव में रहने वाले प्रताप विठ्ठल पंडित का गांव के ही किशोर जगन्नाथ पंडित के साथ वर्ष 2022 से किसी पारिवारिक मसले को लेकर झगडा चल रहा था और दोनों परिवारों के बीच इससे पहले मारपीट भी हुई थी. जिसके चलते वर्ष 2020 में दोनों परिवारों ने एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी और इस मामले की सुनवाई अदालत में चल रही थी. बुधवार को इसी मामले को लेकर दोनों पक्षों के लोग अदालत में तारीख पर उपस्थित हुए थे और देर शाम गांव लौटे. पश्चात बुधवार की रात 9 बजे के आसपास किशोर जगन्नाथ पंडित (42), चंदा किशोर पंडित (42), रोशन किशोर पंडित (19), कार्तिक किशोर पंडित (18), बंडू जगन्नाथ पंडित (30), निर्मला जगन्नाथ पंडित (60) व एक नाबालिग लडका आपसी मिलीभगत करते हुए प्रताप पंडित के घर पहुंची जहां पर आरोपियों ने प्रताप पंडित पर अदालती मुकदमे को वापिस लेने हेतु दबाव बनाना शुरु किया. इस समय दोनों पक्षों के बीच एक बार फिर जमकर झगडा हुआ. जो देखते ही देखते मारपीट में बदल गया. इस समय आरोपियों ने कुल्हाडी व कैची जैसे धारधार हथियारों से प्रताप पंडित व उनके बेटे सूरज पंडित पर बेहद घातक वार किये. जिससे दोनों बाप-बेटे बूरी तरह घायल होकर खून से लथपथ जमीन पर गिर पडे और दोनों की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं इस समय अपने पति व बेटे को बचाने हेतु बीच बचाव करने आई अनिता पंडित भी इस हमले में बूरी तरह से घायल हो गई.
इस घटना की जानकारी मिलते ही पिंजर पुलिस ने तुरंत ही दुधलम गांव पहुंचकर 7 आरोपियों को अपनी हिरासत में लिया. जिनके खिलाफ धारा 302, 307,324, 323, 141, 147, 148, 149 और 294 के तहत अपराध दर्ज किया गया. साथ ही उन्हें अदालत में पेश करते हुए 6 आरोपियों के लिए 3 दिन का पीसीआर हासिल किया गया. वहीं सातवे नाबालिग आरोपी को बाल सुधार गृह में भेजा गया. पुलिस द्बारा की गई पूछताछ के दौरान हत्या की वजह सामने आई. जिसके मुताबिक आरोपियों द्बारा मृतक प्रताप पंडित व उनके परिवार पर अदालती मुकदमा वापिस लेने का दबाव बनाया जा रहा था.

* सूरज को देखने आने वाले थे मेहमान
पता चला है कि, इस घटना में अपने पिता के साथ मारा गया सूरज पंडित खेती-बाडी के काम करते हुए अपने पिता व परिवार की मदद किया करता था. चूंकि सूरज अब 26 वर्ष का हो चला था. जिसके चलते उसके माता-पिता द्बारा अपने परिचितों में उसकी विवाह की चर्चा की जा रही थी और घटना वाले दिन से दो दिन बाद यानि आज शुक्रवार को एक युवती के परिजन वैवाहिक रिश्ता तय करने के हिसाब से सूरज को देखने हेतु दुधलम स्थित उसके घर पर आने वाले थे. लेकिन इससे पहले ही पारिवारिक विवाद को लेकर हुए विवाद में सूरज असमय ही काल का शिकार हो गया. छोटी सी बात को लेकर हुए झगडे और इस झगडे में एक नौजवान सहित उसके पिता की निर्मम हत्या होने के चलते दुधलम गांव में शोक की लहर व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button