अमरावती

शहर में फवारणी-धुवांरणी लापता !

जमकर फैला रहे डेंगू और मलेरिया

* जगह-जगह लगे कचरे और गंदगी के ढेर
* बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की हो रही पैदावार
अमरावती/दि.27- बारिश के मौसम में बढती कीटकजन्य बीमारी रोकने के लिए मनपा प्रशासन के प्रयास विफल साबित हो रहे है. शहर में फवारणी और धुवांरणी का अभाव रहने से जगह-जगह कचरों के ढेर और गंदगी का साम्राज्य है. इस कारण बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की पैदावार जारी रहने से डेंगू और मलेरिया अपने पैर फैलाता जा रहा है. जिससे मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढती जा रही है.
बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया समेत अन्य संक्रामक बीमारियों का भय लगा रहता है. स्वच्छता के अभाव में मच्छरों की पैदावार होने से डेंगू और मलेरिया की बीमारी फैलती जाती है. वर्तमान में अमरावती मनपा क्षेत्र में स्वच्छता का अभाव, फवारणी और धुवांरणी नगण्य रहने से मच्छरों की पैदावार अधिक है. इस कारण दिनोंदिन शहर में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या भी बढती जा रही है. हर तरफ गंदगी का आलम और मच्छरों का प्रकोप रहने से आंखों की बीमारी भी पैर पसार रही है. सभी दवाखाने मरीजों से हाउसफुल दिखाई दे रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ मनपा प्रशासन प्रभागों की नियमित सफाई और दवाईयों का छिडकाव होता रहने का दावा कर रहा है. लेकिन आंखों की बीमारी बढती जा रही है. साथ ही डेंगू और मलेरिया अपने पांव फैलाता जा रहा है. जिले में जिला मलेरिया विभाग ने 26 डेंगू के और 18 मलेरिया के तथा 12 चिकनगुनिया के मरीज पाए जाने की जानकारी है. जून और जुलाई माह में सर्वाधिक कीटकजन्य बीमारी के मरीज पाए गए है. इस कारण जिला मलेरिया विभाग की तरफ से जिले में सभी तरफ इस बीमारी बाबत जनजागरण किया जा रहा है. जिन इलाकों में सर्वाधिक मरीज पाए गए है उन इलाकों के मच्छर पकडकर वह मच्छर विषाणु बाधित है क्या इस बाबत जांच की जा रही है, लेकिन अमरावती मनपा क्षेत्र में यह मुहिम होती दिखाई नहीं देती. कहीं भी दवाई का छिडकाव भी होता नजर नहीं आ रहा है. मलेरिया और डेंगू के नियंत्रण के लिए सर्वेक्षण भी नहीं हो रहा है. बारिश लगातार शुरु रहने से विभिन्न परिसरों की नालिया लबालब भरी नजर आ रही है और कचरों के ढेर भी दिखाई दे रहे हैं. इस कारण मच्छरों की पैदावार भी अधिक हो रही है और संक्रामक बीमारियां बढती जा रही है. विविध राजनीतिक दल व संगठनाओं व्दारा साफ-सफाई और फवारणी और धुवांरणी को लेकर मनपा आयुक्त को हर दिन ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं. इसके बावजूद शहर में सफाई का अभाव रहने से डेंगू व मलेरिया के मरीज बढते जा रहे हैं.

* आंखों की बीमारी वायरल रहती है
आंखोें की बीमारी वायरल रहती है. डेंगू के मच्छरों की पैदावार स्वच्छ पानी से होती है इस बाबत हर प्रभागों में सर्वेक्षण कर मनपा व्दारा जनजागरण किया जा रहा है. मनपा क्षे्रत्र में डेंगू के अब तक 26 मरीज पाए गए हैं. मलेरिया के भी कुछ मरीज है. आवश्यक उपाय योजना करना जारी है.
– डॉ. विशाल काले,
स्वास्थ्य अधिकारी मनपा

Related Articles

Back to top button