अमरावती

ओमायक्रॉन का भय, 312 गांवों में टीकाकरण

भातकुली तहसील के सर्वाधिक 56

अमरावती/दि.13– कोरोना का नया वेरिएंट ओमायक्रॉन के भय ने टीकाकरण अभियान को गति मिली है. इसमें जिले में 79 प्रतिशत तक टीकाकरण हुआ है. विशेष यह कि 312 गांवों में 100 प्रतिशत टीकाकरण होने की सुखद जानकारी सामने आयी है. इसमें सर्वाधिक 56 गांव भातकुली तहसील के होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई.
कोरोना की संकल तोड़ने के लिए सभी का टीकाकरण होना जरुरी है. इसमें अब ओमायक्रॉन इन नसे वेरिएंट की पार्श्वभूमि पर दो सप्ताह से टीकाकरण तेज किया गया है. शहर में नवंबर माह में हुई हिंसक घटना के कारण संचारबंदी जारी किए जाने से 6 दिनों तक टीकाकरण केंद्र व शिशविर बंद रहे. पश्चात मात्र रोज 30 से अधिक टीकाकरण शिविर व 15 केंद्रों पर टीकाकरण का चरण बढ़ाया गया है. क्रमवारी में पिछे रहे शहर के टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अभियान की जिम्मेदारी आयुक्त प्रशांत रोडे ने ली व सभी विभाग काम पर लगाए. बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग ने भी काम की गति तेज किए जाने से शहर में 76 प्रतिशत तक टीकाकरण किया गया है.
सबसे महत्वपूर्ण यानि जिला ग्रामीण के छोटे गांवों ने टीकाकरण में उत्साह से सहभागी होते हुए 312 गांवों ने 100 प्रतिशत टीकाकरण करवाने में सफलता पायी है. इनमें स्वास्थ्य यंत्रणा सहित स्थानीय ग्रामपंचायत, सामाजिक संगठनाओं का कोरोना मुक्त गांवों की हलचलों में महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है.
* 100%टीकाकरण हुए तहसीलनिहाय गांव
जिला स्वास्थ्य यंत्रणा की जानकारी के अनुसार अमरावती तहसील में 11, भातकुली 58, चांदूर रेल्वे 31, चांदूर बाजार 34, तिवसा 27, धामणगांव रेल्वे 37, नांदगांव पेठ 32, मोर्शी 8, चिखलदरा 16, वरुड 5, अंजनगांव सुर्जी 14 व दर्यापुर तहसील के 32 गांवों में 100 प्रतिशत टीकाकरण हुआ. उन्होंने अन्य गांवों को आदर्श पाठ दिया है. इस सत्पाह में फिर से 30 गांवों का समावेश होने की संभावना है.
* टीके की आपूर्ति समाधानकारक
शुरुआत में टीके का संचयन अधिक न होने से सप्ताह में कम से कम तीन दिन टीकाकरण केंद्र बंद रहते थे. जिसके चलते नागरिकों को वापस जाना पड़ता था. अब चार महीनों से टीके की आपूर्ति समाधानकारक होने से केंद्र बंद करने की नौबत स्वास्थ्य विभाग पर नहीं आयी. सद्यस्थिति में कोविशिल्ड का 18,26,530 व कोवॅक्सिन के 10,24,476 डोज प्राप्त होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी. नागरिकों को टीके का डोज लेने का आवाहन किया गया है.

Related Articles

Back to top button