अमरावती

अप्रैल में ही महसूस हो रही ‘मे हीट’

लगातार बढती गरमी से लोगबाग हैरान-परेशान

  • सुबह से ही गर्म थपेडों का शुरू हो जाता है दौर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – प्रति वर्ष मई माह के दौरान महसूस होनेवाले गर्म हवाओं के थपेडे इस बार अप्रैल माह की शुरूआत से ही महसूस होने लगे है और लगातार बढती गरमी की वजह से नागरिकों के प्राण सूखने लगे है. इस समय अप्रैल माह में ही गरमी का असर इतना अधिक है कि, कूलर और पंखे भी काम नहीं कर रहे. साथ ही दोपहर के वक्त पडनेवाली तेज धूप की वजह से ग्रामीण क्षेत्र में खेती-किसानी के कामों के वक्त में बदलाव किया गया है.
बता दें कि, जिले में इस समय तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है और लगातार बढती गरमी की वजह से हर कोई पसीने से सराबोर हो रहा है. दोपहर के वक्त शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी सडके सुनसान दिखाई देनी लगती है. यदि अप्रैल माह में ही यह हाल है, तो मई माह में गरमी की स्थिति कैसे रहेगी, यह इस समय हर कोई सोच रहा है. इन दिनों सुबह 9 बजे से ही गरम थपेडे महसूस होने शुरू हो जाते है और दोपहर के समय गरमी की तीव्रता काफी हद तक भीषण हो जाती है. जिसकी वजह से बुजुर्ग नागरिकों, छोटे बच्चों व गर्भवति महिलाओं सहित सर्वसामान्य नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है. लगातार बढती गरमी की वजह से इन दिनों उष्माघात होने का खतरा भी बढ गया है. इस बात के मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों में खेतों में कामकाज करने का समय बदल दिया गया है. और अब सुबह सबेरे ही किसान और खेतीहर मजदूर खेतों के रास्ते पर जाते दिखाई देते है, ताकि दोपहर से पहले काम निपटा लिये जाये. वहीं दोपहर के समय धूप उतरने तक विश्राम करते हुए शाम के समय दोबारा काम शुरू किया जाता है.
इसके अलावा शहरी क्षेत्र में भी दोपहर के वक्त सभी सडके निर्मनुष्य दिखाई देती है और लोगबाग अपने घरों पर कूलर व पंखे की हवा में रहना पसंद कर रहे है. हालांकि इन दिनों गरमी के सामने कूलर व पंखे भी बेअसर है, वहीं दोपहर के समय किसी जरूरी काम के चलते घर से बाहर निकलनेवाले लोगबाग दुपट्टा, गॉगल, टोपी व स्कार्फ आदि पहनकर ही धूप में निकलते है.

Related Articles

Back to top button