अमरावतीमहाराष्ट्र

मैरेज सर्टीफिकेट के अभाव में महिला परीक्षार्थियों को नहीं दिया गया परीक्षा केंद्र पर प्रवेश

संतप्त महिला परीक्षार्थियों ने दी कलेक्ट्रेट पर दस्तक

* परीक्षा को तुरंत रद्द करने की उठाई मांग
अमरावती/दि.1– अंगणवाडी पर्यवेक्षक पद हेतु आयोजित परीक्षा देने के लिए गुरुवार को शहर के तक्षशीला पॉलिटेक्नीक कॉलेज में दिये गये परीक्षा केंद्र पर पहुंची परीक्षार्थी महिला के पास विवाह पंजीयन प्रमाणपत्र यानि मैरेज सर्टीफिकेट नहीं रहने के चलते उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से इंकार कर दिया गया. जिससे विवाहित रहने वाली 50 से 60 महिला परीक्षार्थियों में कुछ समय के लिए अच्छा खासा हडकंप मच गया था. साथ ही परीक्षा का आयोजन करने वाली नोडल एजेंसी आईबीपीएस द्वारा परीक्षार्थियों को विवाह प्रमाणपत्र के संदर्भ मेें कोई भी पूर्व सूचना नहीं दी गई थी. ऐसे में ऐन समय पर विवाह प्रमाणपत्र कहा से लाया जाये, ऐसा सवाल उपस्थित करते हुए महिला परीक्षार्थियों ने तुरंत जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर गुहार लगाई और इस परीक्षा को तत्काल रद्द किये जाने की मांग भी उठाई. हालांकि इसके बावजूद इस मामले में त्वरित कोई निर्णय नहीं लिया जा सका. जिसके चलते सभी विवाहित महिला परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा दिये ही वापिस लौटना पडा.

बता दें कि, समूचे राज्य में जिला परिषद अंतर्गत अंगणवाडी पर्यवेक्षक पद हेतु भर्ती प्रक्रिया चलाई गई. इस परीक्षा हेतु आईबीपीएस के जरिए आवेदन मंगाये गये थे और आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों की गुरुवार को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई. जिसके लिए अमरावती शहर के तक्षशीला पॉलिटेक्नीक कॉलेज में परीक्षा केंद्र दिया गया था. जहां पर अमरावती सहित उस्मानाबाद, लातूर, हिंगोली व बुलढाणा एवं अन्य जिलों के परीक्षार्थी पहुंचे थे. परंतु परीक्षा देने पहुंची जिन महिलाओं के प्रवेशपत्र एवं पहचानपत्र में उनके सरनेम को लेकर फर्क पाया गया, ऐसी महिलाओं को परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने हेतु उनके मैरेज सर्टीफिकेट दिखाने के लिए परीक्षा केंद्र के अधिकारियों द्वारा कहा गया और जिनके पास मैरेज सर्टीफिकेट नहीं था, ऐसी महिला परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से इंकार कर दिया गया. जिसके चलते परीखा केंद्र पर अच्छे खासे हंगामें वाली स्थिति बन गई. जिसकी वजह से परीक्षा केंद्र पर तुरंत पुलिस को भी बुलाया गया.

इसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से इंकार की गई महिला परीक्षार्थियों ने तुरंत जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर गुहार लगाई और कहा कि, आईबीपीएस द्वारा उनके आवेदन स्वीकार करते समय उनसे विवाह प्रमाणपत्र नहीं मांगा गया है. साथ ही जिस पहचानपत्र के जरिए उन्होंने आवेदन किया था. उस पहचानपत्र को साथ लाने जाने के बावजूद भी उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से इंकार किया गया. अत: उक्त परीक्षाओं को रद्द करे हुए नये सिरे से परीक्षा ली जाये.

* मांगा था कोई और केंद्र, मिला कोई दूसरा केंद्र
जानकारी के मुताबिक अंगणवाडी पर्यवेक्षक पद हेतु आवेदन करते समय परीक्षार्थी महिलाओं ने परीक्षा के लिए अपने गृह जिले के परीक्षा केंद्र की मांग की गई थी. लेकिन इसके बावजूद हिंगोली, लातूर, बुलढाणा व उस्मानाबाद जिलों की महिला परीक्षार्थियों को अमरावती में स्थित परीक्षा केंद्र दिया गया. साथ ही केवल दो दिन पहले ही उन्हें प्रवेशपत्र देते हुए परीक्षा केंद्र की जानकारी दी गई. इसकी वजह से उन्हें ऐन समय पर दौडभाग करते हुए परीक्षा देने हेतु अमरावती पहुंचना पडा. लेकिन यहां पहुंचने के बाद परीक्षा केंद्र पर उनसे अकस्मात ही मैरेज सर्टीफिकेट की मांग की गई तथा मैरेज सर्टीफिकेट नहीं रहने वाली महिला परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश देने हेतु इंकार कर दिया गया.

विवाह के बाद नाम में बदलाव हो जाने वाले परीक्षार्थियों को विवाह प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होता है. इसी नियम के आधार पर जिन लोगों के पास मैरेज सर्टीफिकेट नहीं था, उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने से इंकार कर दिया गया.
– बालासाहब बायस,
उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी,
जिप अमरावती.

मुझे लातूर की बजाय अमरावती का केंद्र दिया गया और पहले से प्राप्त निर्देशों के मुताबिक मैने अपने सभी मूल दस्तावेज भी अपने साथ लाये थे. परंतु ऐन समय पर विवाह प्रमाणपत्र मांगा गया. साथ ही पैनकार्ड पर पिता व पति की ओर वाले दोनों नाम दर्ज रहने के बावजूद भी मुझे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया.
– राणी कसबे,
परीक्षार्थी.

मैने इससे पहले भी पटवारी पद की परीक्षा दी थी और वहीं पहचानपत्र अंगणवाडी पर्यवेक्षक पद की परीक्षा के लिए दिया था. परंतु ऐन समय पर विवाह प्रमाणपत्र मांगा गया. चूंकि मैं एक विधवा हूं, ऐसे में विवाह प्रमाणपत्र कहां से लाकर दूं, इस बात की ओर ध्यान दिलाये जाने के बावजूद भी मुझे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया गया.
– दीक्षावती सरतापे,
परीक्षार्थी.

Related Articles

Back to top button