अमरावतीमहाराष्ट्र

महिला कर्मचारी चलाएगी ‘ड्रोन’

आरोपियों को खोजने के लिए होगा इस्तेमाल

अमरावती/दि.26– पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने अत्याधुनिक तकनीक पर जोर देते हुए शहर पुलिस को ‘ड्रोन’ उपलब्ध कर दिया. पुलिस घटनास्थल पर तत्काल भले ही न पहुंची हो, लेकिन ‘ड्रोन’ कैमरा उस दौरान एरीयल शॉटस् लेता है. इस कारण तत्काल उपाययोजना की जा सकेगी. साथ ही घटना के आरोपी की तलाश करने के लिए भी इस ‘ड्रोन’ का इस्तेमाल पुलिस विभाग द्वारा किया जाएगा. इस ‘ड्रोन’ को ऑपरेट करने के लिए दो महिला कर्मचारियों सहित अन्यों का प्रशिक्षण शुरु रहने की जानकारी पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने दी है.

प्रकरण की जांच अत्याधुनिक तरीके से करने के लिए पुलिस आयुक्तालय की तरफ से अत्याधुनिक साहित्य की खरीदी की गई है. इस साहित्य के इस्तेमाल बाबत कंपनी के प्रशिक्षक यह तज्ञ पुलिस अधिकारी व जवानो को प्रशिक्षण दे रहे है. पुलिस आयुक्तालय दल में कार्यरत वायरलेस विभाग के सुशील काकड, उल्हास टवलारे, सुधीर गुडधे, प्रशांत अघाव, प्रमोद थोरात, अशोक भुसूम, अनिकेत वानखडे, सूरज चव्हाण, विजय गुडधे, विजय खोडे आदि को पुलिस मुख्यालय के मैदान पर दो दिन कंपनी के विशेषज्ञो की तरफ से ‘ड्रोन’ बाबत प्रशिक्षण दिया जा रहा है. ‘ड्रोन’ के पूर्व घटनास्थल पंचनामा करने के इस्तेमाल में आनेवाले थ्रीडी मैपिंग मशीन का प्रशिक्षण पुलिस आयुक्तालय के क्राईम ब्रांच के अधिकारी व कर्मचारियों को दिया गया.

* इन्फ्रा रेड कैमरा
‘ड्रोन’ कैमरा एक हजार फूट पर जाकर चार किलोमीटर परिसर में घुम सकता है. इसमें इन्फ्रा रेड कैमरा है. अंधेरे में आरोपियों को तलाशना आसान होगा. ‘ड्रोन’ कैमरे का सीधा प्रसारण लैपटॉप और मोबाईल पर भी दिखाया जा सकेगा. लोकसभा चुनाव के मतगणना केंद्र पर होनेवाली भीड पर ‘ड्रोन’ कैमरे की नजर थी. इस दौरान शहर में किस स्थान पर भीड हो रही है, यह निरीक्षण भी किया जा रहा था.

* प्रकरणो की जांच में उपयोगी
प्रकरणो की जांच में अध्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल होने के लिए पुलिस आयुक्तालय की तरफ अत्याधुनिक साहित्य की खरीदी की गई. शहर में होनेवाले मोर्चे, सभा, धार्मिक, राजनीतिक रैली पर ध्यान रखने के लिए अत्याधुनिक ‘ड्रोन’ का इस्तेमाल होगा. साथ ही ‘ड्रोन’ कैमरे में इन्फ्रा रेड कैमरा है. रात के दौरान अंधेरे में आरोपियों को खोजना आसान होगा. जंगल गश्त के दौरान आरोपी का पता लगाने के लिए भी ‘ड्रोन’ का इस्तेमाल होगा.
– नवीनचंद्र रेड्डी, सीपी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button