अमरावती

महिला सबलिकरण के लिए ‘स्त्री सम्मान’ नया कार्यक्रम

जिप व स्त्री सम्मान फाउंडेशन का स्वतंत्रता के अमृत महोत्सवी वर्ष पर संयुक्त उपक्रम

अमरावती- / दि. 9   स्वतंत्रता का अमृत महोत्सवी वर्ष में पदार्पण करते समय समाज के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण याने महिला के सबलिकरण के लिए ‘स्त्री सम्मान’ एक नया व सर्वसमावेशक उपक्रम अमरावती जिला परिषद व स्त्री सम्मान फाउंडेशन व्दारा संयुक्त रुप से चलाया जा रहा है.
वर्ष 2017 से समाज की जरुरतमंद, उद्योजक महिला व महिला बचत समूह के मूलभूत व आर्थिक समस्या का अभ्यास करने पर ऐसा पता चला कि, इन महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक तौर पर मजबूत बनाना वक्त की जरुरत है. इसके अनुसार डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत इस श्रृंखला में स्त्री सम्मान फाउंडेशन व्दारा नया मॉडल तेैयार किया है. महिलाओं में रहने वाले कलागुण और अद्भूत क्षमता इन गुुणों का उचित तरीके से उपयोग किया गया तो, आर्थिक उन्नति के लिए नया अवसर उपलब्ध किया जा सकता है, ऐसे महिला बचत समूह, उद्योजक महिलाओं का गुणवत्ता पूर्वक उत्पादन, वस्तु गांव खेडों से शहर तक और शहर से विदेशों तक पहुंचाने में ‘स्त्री सम्मान’ यह मॉडल कारगर साबित होगा. इस मॉडल का शुभारंभ जिप सीईओ अविश्यांत पंडा, स्त्री सम्मान फाउंडेशन व उमेद व्दारा संयुक्त रुप से आगामी 15 अगस्त को किया जाएगा.
इस प्रोजेक्ट के माध्यम से फिजिकल और डिजिटल दोनों स्वरुप में कार्य कर महिलाएं जो नई वस्तुएं तैयार करती है, उन्हें सुयोग्य और विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण देकर अधिक गुणवत्ता कैसे बढा सकते है, इसपर उपाय योजना किये जायेंगे. फिजिकल प्रकार में महिलाओं के लिए स्त्री सम्मान स्टोअर्स सभी तहसील व जिले में शुरु किये जाएंगे. इसी तरह गांव-खेडों तक पहुंचाने के लिए व शहर में भीड वाली जगह पहुंचाने के लिए स्त्री सम्मान ऑन व्हिल्स इस तरह विभिन्न उपाय योजना कराई जाएगी. डिजिटल प्रकार में उत्पादन अधिक सुविधाजनक तरीके से ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए ई-कॉमर्स माध्यम का उपयोग किया जाएगा. इसमें वेबसाइड, मोबाइल, अप्लीकेशन व अन्य माध्यमों का उपयोग कर दिया जाएगा. वेबसाइड के माध्यम से सरकारी योजना, इसी तरह महत्वपूर्ण जरुरत की सभी जानकारी वक्त-वक्त पर बहुत ही आसान तरीके से पहुंचाई जाएगी. महिलाओं की रहने वाली समस्याओं के लिए टोल फ्री क्रमांक भी दिया जाएगा. महिलाएं तकनिकी ज्ञान का उपयोग कैसे करे, आसानी से माध्यम व्दारा काम कैेसे करे, इस बारे में तकनिकी सहायक व मार्गदर्शन भी किया जाएगा.
स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर महिला सक्षमीकरण का नया कदम बढाने का एक यह प्रमाणित प्रयास है. समाज के लिए कुछ करने का अवसर पाने की हर किसी को जरुरत रहती है. वह मार्ग माता-बहनों के लिए स्त्री सम्मान व्दारा उपलब्ध कराया जाएगा. आप भी इसके माध्यम से समाज की सहायता के लिए हाथ बढा सकते है. यह मंच सभी सामान्य व सभी के सम्मान के लिए होने के कारण आप सभी इसमें भागीदार बने, ऐसा आह्वान स्त्री सम्मान व्दारा किया गया. अमरावती का मॉडल विश्वभर में विख्यात हो, ऐसा काम हम सभी करेंगे, ऐसा भी जारी पत्र में उल्लेख किया गया.

Related Articles

Back to top button