अमरावतीमहाराष्ट्र

शासनमान्य कंपनी के खाद के नमूने फेल, कार्रवाई कब?

किसानों के साथ हुई है लाखो रुपए की जालसाजी

अमरावती/दि.9– पुणे की लाईसेंस प्राप्त कंपनी द्वारा नकली खाद बेचने का मामला एक माह पूर्व उजागर हुआ था. अब फिर से कृषि विभाग का ही लाईसेंस रहे. सातारा जिले की एक कंपनी के रासायनिक खाद के नमूने अप्रमाणित हुए है. धामणगांव रेलवे तहसील के मंगरुल दस्तगीर के एक कृषि केंद्र से यह खाद बेचा गया. इस कंपनी के 178 बोरो के माल की बिक्री पर पाबंदी लगाई है. इसमें किसानों के साथ लाखो रुपए की जालसाजी हुई है.
कृषि उपसंचालक उज्वल आगरकर, जिला कृषि अधिकारी अजय तलेगांवकर व धामणगांव तहसील के कृषि अधिकारी ने कुछ दिन पूर्व मंगरुल दस्तगीर के बुटले सेवा केंद्र के रासायनिक खाद के नमूने लिए थे. पश्चात राहुल सातपुते ने दल के साथ जायजा व जांच की थी. इन नमूनो की रिपोर्ट अप्रमाणित आने से डीएपी, एपीके 10:26:26, एपीके 14:07:14 और 24:24:00 खाद का शेष माल बिक्री न करने के आदेश इसके पूर्व ही दिए है. ग्रीन फिल्ड एग्रीकेम इंडस्ट्रीज, तरडगांव नामक इस कंपनी से संबंधित जार्डन कंपनी का यह खाद है. मंगरुल सहित परिसर के गांव में इस खाद के डेढ हजार से अधिक बोरो की बिक्री होने की बात किसानों ने कही. इस अप्रमाणित खाद के कारण किसानों का लाखो रुपए का व फसलों का भी नुकसान हुआ है.

* वर्धा जिले से हुई खाद की आपूर्ति
वर्धा जिले से तथा पुलगांव से संबंधित खाद की आपूर्ति हुई है. जिले में केवल मंगरुल दस्तगीर की इसी केंद्र से आपूर्ति होने की जानकारी कृषि विभाग ने दी है. यवतमाल जिले में भी इस खाद की आपूर्ति होने की संभावना है. इसके अलावा यह खाद पॉस मशीन के बगैर बिक्री किया गया है. कृषि विभाग द्वारा इस पर क्या कार्रवाई होती है, इस ओर किसानों का ध्यान केंद्रित है.

* कृषि संचालक से मांगा मार्गदर्शन
रासायनिक खाद के नमूने अप्रमाणित आए ग्रीन फिल्ड कंपनी के लाईसेंस, आईएफएमएस कोड, एक्सपोर्ट-इमपोर्ट के अलावा अन्य कागजपत्र ओके रहने की जानकारी कृषित विभाग ने दी. लेकिन नमूने अप्रमाणित आने से लाईसेंस पर कार्रवाई तथा आवश्यक कार्रवाई करने बाबत राज्य के कृषि संचालक से मार्गदर्शन लेने की जानकारी भी कृषि अधिकारी ने दी.

Related Articles

Back to top button