अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

किन्नरों के दो गुटों में फिर हुआ राडा

आम्रपाली गुट ने सोनाबाई गुट पर बोला धावा

* खोलापुरी गेट पुलिस थाने में दर्ज हुआ मामला
अमरावती/दि.21– विगत करीब एक-डेढ वर्षों से अमरावती शहर में रहने वाले किन्नर समूदाय के दो गुटों के बीच ‘मांगने-खाने’ के विवाद को लेकर आपसी झगडा चल रहा है. जिसके तहत कई बार झडप एवं मारापीटी वाली स्थिति भी बन जाती है. ऐसे मामले इससे पहले भी कई बार पुलिस थानों तक पहुंचे है, ऐसी ही स्थिति बीती रात एक बार फिर बनी, जब आपसी मानमनोवल व सामंजस्य के लिए बुलाये जाने पर आम्रपाली चौधरी नामक किन्नर व उसके समर्थक किन्नरों ने इंद्रभुवन थिएटर परिसर स्थित किन्नर मठ में जमकर उत्पात मचाते हुए वहां रहने वाले सोना नायक गुरु एवं अन्य किन्नरों के साथ गालीगलौज कर मारपीट की. इसे लेकर सोनाजी गुरु मोहना नायक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर खोलापुरी गेट ने भादंवि की धारा 352, 427, 323, 504 व 506 के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया.

इस संदर्भ में सोनाजान गुरु मोहना नायक ने खोलापुरी गेट पुलिस थाने को दी गई जानकारी के मुताबिक राजापेठ परिसर के बजरंग टेकडी क्षेत्र में रहने वाली आम्रपाली चौधरी नामक किन्नर अपने करीब 15-20 किन्नर साथियों के साथ मिलकर हमेशा ही इंद्रभुवन थिएटर परिसर में रहने वाले सबसे पुराने किन्नर अखाडे के किन्नरों पर शहर में कही पर भी मांगने के लिए नहीं जाने का दबाव बनाती रहती है और इसे लेकर अक्सर ही इंद्रभुवन थिएटर परिसर में रहने वाली किन्नरों के साथ झगडा-फसाद व मारपीट भी करती रहती है. जबकि इंद्रभुवन थिएटर में किन्नरों का सबसे पुराना मठ है, जो पीढी दर पीढी चला आ रहा है. साथ ही इस मठ में रहने वाले किन्नर सन्यासी वाला जीवन जीते हुए शहर में घूम-घूमकर दान दक्षिणा मांगते है एवं इसी के भरोसे इन किन्नरों का भरण-पोषण चलता है. जबकि आम्रपाली किन्नर और उसकी गुट शहर में मांगने-खाने पर अपनी मनोपली चाहता है.

शिकायत मेंं यह भी कहा गया है कि, चूंकि आम्रपाली किन्नर के साथ विगत लंबे समय से वाद-विवाद वाली स्थिति चल रही है. ऐसे में झगडे फसाद को खत्म करने के लिए आम्रपाली चौधरी व उसके गुट के किन्नरों को साथ बैठकर मामले का हल सुलझाने के लिए बुलाया गया था. साथ ही इस बैठक में किन्नर समाज के कुछ बुजुर्ग किन्नर भी उपस्थित रहने वाले थे. परंतु आपसी समझौते के लिए बुलाई गई इस बैठक में भी आम्रपाली किन्नर व उसके गुट के किन्नरों ने झगडा फसाद ही किया तथा किन्नर मठ के भीतर सामान की फेकफाक करते हुए जमकर तोडफोड की. साथ ही साथ किन्नर मठ में रहने वाले किन्नरों के साथ गालीगलौज करते हुए मारपीट भी की. इस समय किन्नर मठ के आसपास इंद्रभुवन थिएटर परिसर में रहने वाले कई लोगों का जमावडा लग गया था. जिनकी आंखों के सामने यह पूरा तमाशा हुआ.

इस शिकायत के साथ ही सोनाजान गुरु मोहना नायक ने आये दिन होने वाले इस झगडे फसाद को खत्म करने की बात कहते हुए पुलिस से इस मामले में समय रहते हस्तक्षेप करने और इंद्रभुवन थिएटर परिसर स्थित किन्नर मठ में सन्यासी जीवन जीने वाले किन्नरों को सुरक्षा उपलब्ध कराई जाये.

* इससे पहले भी कई बार आपस में भिड चुके है दोनों गुट के किन्नर
बता दें कि, अमरावती शहर में पहले किन्नरों का केवल एक ही ठिकाना हुआ करता था, जो आज भी इंद्रभुवन थिएटर परिसर मेें स्थित है. जहां पर किन्नर गुरु मोहना नायक की चेला परंपरा से जुडे रहने वाले किन्नर रहते है और इस समय मोहना नायक का चेला रहने वाले सोनाजान किन्नर द्वारा गुरु की गद्दी को संभाला जा रहा है. वहीं सोनाजान का चेला रहने वाले परवीन जान द्वारा कई वर्ष पहले अपना चेला बनाए गये आम्रपाली किन्नर ने राजापेठ के बजरंग टेकडी परिसर में अपने लिए अलग घर बनाते हुए वहां पर अपने चेलों के साथ रहना शुरु किया. इसी दौरान इंद्रभुवन थिएटर परिसर स्थित किन्नर डेरे की चेला परंपरा से वास्ता रखने वाले गुड्डीबाई किन्नर ने निंभोरा परिसर में अपना एक अलग घर बनाया. लेकिन गुड्डीबाई किन्नर के साथ इंद्रभुवन थिएटर परिसर में रहने वाले मुख्य डेरे का कभी कोई झगडा या फसाद नहीं हुआ. वहीं राजापेठ परिसर में अपना अलग घर बनाकर रहने वाले आम्रपाली चौधरी गुट का आये दिन मुख्य डेरे के साथ झगडा फसाद होता रहता है तथा अब तक सोनाजान नायक और आम्रपाली चौधरी गुट द्वारा कई बार एक-दूसरे के खिलाफ पुलिस थानों सहित शहर पुलिस आयुक्त के पास शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी है. जिसके तहत अब खोलापुरी गेट पुलिस थाने में सोनाजान नायक गुट द्वारा आम्रपाली चौधरी गुट के खिलाफ घर में घुसकर गालीगलौज, तोडफोड, मारपीट की शिकायत दर्ज कराई गई है, ऐसे में अब एक बार फिर पुलिस ने दोनों गुटों को बुलाकर आमने-सामने बैठाते हुए सामंजस्य बनाए रखने और मिलजुलकर रहने की हिदायत दी है. परंतु यह हिदायत कहां तक कारगर साबित होगी, यह फिलहाल तय नहीं है.

Related Articles

Back to top button