अमरावती

नया चना बाजार में दाखल;4,800 रुपए सर्वोत्तम कीमत!

बाजार में अब भी तुअर व सोयाबीन की आवक शुरु

अमरावती/दि.23– रब्बी की मुख्य फसल चना की कटाई की शुरुआत हो गई है एवं कुछ किसानों ने चना निकालकर बिक्री के लिए बाजार में भी लाया है. मंगलवार 22 फरवरी को यहां के कृषि उपज बाजार समिति में 690 क्विंटल चना बिक्री के लिए लाये जाने के साथ ही इसमें से अधिकांश चना नया था. चने को प्रति क्विंटल 4 हजार 350 से 4 हजार 850 रुपए दाम मिला है. इसके साथ ही बाजार में तुअर एवं सोयाबीन की आवक भी अच्छी है.
इस वर्ष बारिश समाधानकारक होने से जिले के जलस्त्रोत में पानी की आवक अच्छी है. इसलिए प्रति वर्ष की तुलना में इस बार रब्बी का उत्पादन बढ़ने से कृषि विभाग ने इससे पूर्व जानकारी दी है. जिले में गेहूं व चना यह रब्बी की मुख्य फसल है. इसमें भी इस बार चना की बुआई के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी हुई है. लेकिन दिसंबर व जनवरी महीने में हुई बेमौसम बारिश के कारण सिंचाई क्षेत्र के चना का उत्पादन कम हुआ है. इस बार चना को 5 हजार 230 रुपए हमी भाव घोषित किया गया है. जिसके अनुसार जिले में शासकीय चना खरीदी के आठ केंद्र शुरु किए गए हैं. इन केंद्रों पर पंजीयन की प्रक्रिया शुरु हो गई है.
इसी समय निजी बाजार में चने को 4 हजार 300 रुपए से 4 हजार 850 रुपए प्रति क्विंटल तक का दाम मिल रहा है. दरमियान, चना की आवक अधिक मात्रा में फिलहाल नहीं है. क्योंकि चना निकालने की शुरुआत हाल ही में हुई है. मंगलवार को बाजार समिति में 690 क्विंटल चना बिक्री के लिये लाया गया था.
अब सभी किसानों की तुअर निकल गई है. लेकिन तुअर को अपेक्षित दाम न मिलते दिखाई दे रहा है. तुअर को सद्य स्थिति में प्रति क्विंटल 6 हजार 300 से 6 हजार 700 रुपए कीमत मिलती है. तुअर की यह दर विगत अनेक महीनों से स्थिर है. दाम बढ़ने की उम्मीद में कुछ किसानों ने अब तक तुअर की बिक्री नहीं की. फिलहाल बाजार में तुअर की आवक हर रोज 6 से साढ़े छह हजार बोरे हैं. मंगलवार को कृषि उपज बाजार समिति में 6 हजार 544 क्विंटल तुअर बिक्री के लिए लायी गई थी.
सोयाबीन के दाम 6 हजार 600 रुपए
इस वर्ष कुछ महीने पूर्व सोयाबीन को विक्रमी दाम मिला था. लेकिन सोयाबीन के दाम 6 हजार 600 रुपए प्रति क्विंटल पर आने के साथ ही कृषि उपज बाजार समिति में मंगलवार को 6 हजार 675 रुपए तो बीज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उच्च दर्जे के सोयाबीन को प्रति क्विंटल 7 हजार से 7800 रुपए दर मिला है. मंगलवार को बाजार में 5,669 क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई है.
कपास के दाम 10 हजार पर स्थिर
निजी बाजार में फिलहाल कपास को प्रतिक्विंटल 9 हजार 800 से 10 हजार 100 रुपए तक दाम मिल रहा है. लेकिन कपास की आवक अब कम हो रही है. क्योंकि इस बार दाम समाधानकारक होन से किसानों ने कपास की बिक्री की है. मंगलवार को निजी बाजार में कपास को 10 हजार रुपए प्रतिक्विंटल दाम मिला.

Related Articles

Back to top button