अमरावतीमुख्य समाचार

अंतिम प्रभाग रचना पर मुहर, कुछ प्रभागों के नाम बदले

कुछ प्रभागों के व्याप्ति में आंशिक बदलाव

* अंतिम प्रभाग रचना की राजपत्र में घोषणा की प्रक्रिया शुरु
अमरावती/दि.13- महानगरपालिका चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रभाग रचना कर प्रारुप प्रभाग रचना पर आपत्तियां मंगाई गई थी. जिसमें अधिकांश लोगों ने प्रभागोें के नाम बदलने की सुचनाएं दर्ज करायी थी. उसी प्रकार कुछ प्रभागों की रचना पर भी आक्षेप लिये गये थे. विगत 21 फरवरी को मनपा में प्रभाग रचना पर दाखिल आक्षेप व सुचनाओं पर सुनवाई ली गई. संबंधित कार्रवाई का ब्यौरा निर्वाचन आयोग को रवाना कर दिया गया था. निर्वाचन आयोग ने मनपा की प्रभाग रचना को अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी है. अंतिम प्रभाग रचना को राजपत्र में घोषित करने की प्रक्रिया मनपा ने शुरु कर दी है. जानकारी अनुसार अब मनपा के कुछ प्रभागों के नाम बदले गये है. वहीं कुछ प्रभागों की व्याप्ती में आंशिक बदलाव किया गया है. 17 मई को मनपा की अंतिम प्रभाग रचना जाहीर की जाएगी, ऐसी जानकारी आज निगमायुक्त व प्रशासक डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने दी.
मनपा चुनाव को लेकर जारी प्रक्रिया जहां पर रुकी थी, वहीं से दुबारा शुरु हो गई है. जिसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग ने मनपा की प्रभाग रचना को अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी. अब नई प्रभाग रचना अनुसार वोटींग लिस्ट का प्रभाग निहाय बटवारा करने की प्रक्रिया मनपा चुनाव विभाग द्बारा शुरु की जाएगी. यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद प्रारुप वोटर लिस्ट जाहीर कर उस पर आक्षेप लिये जाएंगे. इसी दौरान महिला व अन्य आरक्षण के ड्रा की तारीखों का ऐलान होगा. प्रारुप वोटर लिस्ट पर प्राप्त आक्षेपों पर सुनवाई के बाद प्रभाग निहाय अंतिम वोटर लिस्ट जाहीर करने की कार्रवाई मनपा चुनाव विभाग करेंगा, जिसकी तैयारी चुनाव विभाग ने शुरु कर दी है.

* इच्छूक फिर मैदान में
मनपा चुनाव की प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार व निर्वाचन आयोग की अलग-अलग भूमिका के कारण संभ्रम की स्थिति बनी थी. ओबीसी आरक्षण के बगैर चुनाव नहीं कराने की घोषणा राज्य सरकार ने कर मनपा चुनाव के अधिकार भी अपने पास रख लिये. अधिकांश स्थानीय निकाय संस्थाओं की मियाद खत्म होने से स्थानीय निकाय संस्थाओं पर प्रशासक नियुक्त करने की कार्रवाई सरकार ने की. जिससे मनपा चुनाव लंबे टलेंगे, ऐसा माना जा रहा था. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य निर्वाचन आयोग ने स्थानीय निकाय संस्थाओं की चुनावी प्रक्रिया तेज कर देने से इच्छूक प्रत्याशी भी फिर एक बार सक्रिय मोड में दिखाई देने लगे है. संभवता सितंबर महीने में मनपा चुनाव लिये जाएंगे.

* ओबीसी प्रत्याशियों का मुद्दा हावी
अबकी बार होने वाले मनपा चुनाव ओबीसी आरक्षण के बीना लिये जाएंगे. जिससे इस चुनाव में ओबीसी आरक्षण का मुद्दा हावी रहेगा. सभी पार्टीयों ने अधिक से अधिक ओबीसी प्रत्याशियों को टीकट देने की घोषणा की है. लेकिन प्रत्यक्ष रुप से ओबीसी आरक्षण नहीं रहने से इस मुद्दे को खुब भुनाया जाने वाला है.

Related Articles

Back to top button