अमरावती

दो लाख ६ हजार मतदाताओं की अंतिम सूची घोषित

१३ दिन में बढ़े २०३२२ स्नातक मतदाता, २६२ मतदान केंद्र

अमरावती /दि. १७ – विभागीय आयुक्तालय ने सोमवार को अमरावती संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं की जिलानिहाय आंकडेवारी घोषित की है. इसके अनुसार अमरावती संभाग के स्नातक मतदाताओं की कुल संख्या अब २ लाख ६ हजार १७२ हुई है. अमरावती संभाग में स्नातक निर्वाचनक्षेत्र चुनाव के मतदाता संख्या में १३ दिनों में २० हजार ३२२ नए स्नातक मतदाताओं का पंजीयन हुआ है. ३० दिसंबर तक संभाग के स्नातक मतदाताओं की संख्या १ लाख ८५ हजार ९२५ थी. मतदाता पंजीयन की प्रक्रिया १२ जनवरी तक चली. इसके बाद विभागीय आयुक्तालय ने जिलानिहाय आंकडे घोषित किए. संभाग में अमरावती जिले में सबसे अधिक ६४ हजार ३४४ तथा वाशिम जिले में सबसे कम १८ हजार ५० स्नातक मतदाता है. सर्वाधिक स्नातक मतदाताओं की क्रमवारी में अकोला जिला दूसरे स्थान पर है. यहां पर ५० हजार ६०६ स्नातक मतदाता है. और बुलडाणा जिले में ३७ हजार ८९४, यवतमाल जिले में ३५ हजार २७८ स्नातक मतदाता है. इनमें से अमरावती जिले में २६ हजार ३७६ महिला, ३७ हजार ९५९ पुरुष मतदाताओं का समावेश है. इसी तरह अकोला जिले में १८ हजार ८३१ महिला, ३१ हजार ७६९ पुरूष, बुलडाणा जिले में १० हजार ७२६ महिला, २७ हजार १६८ पुरुष, वाशिम जिले में ४ हजार ७१५ महिला, १३ हजार ३३३ पुरुष और यवतमाल जिले में ११ हजार ४९३ महिला, २३ हजार ७८५ पुरुष स्नातक मतदाताओं की पंजीयन हुआ है.
* जिलानिहाय स्नातक मतदाता
जिला महिला पुरुष कुल मतदाता
अमरावती- २६३७६ ३७९५९ ६४३४४
अकोला – १८८३१ ३१७६९ ५०६०६
बुलडाणा – १०७२६ २७१६८ ३७८९४
वाशिम – ४७१५ १३३३३ १८०५०
यवतमाल -११४९३ २३७८५ ३५२७८
* १७ तृतीयपंथी स्नातक मतदाता
संभाग में कुल १७ तृतीयपंथी स्नातक मतदाताओं का पंजीयन हुआ है. इनमें से अमरावती जिले में ९, अकोला-६ और वाशिम जिले में २ तृतीयपंथी मतदाताओं का समावेश है.

३० जनवरी को मतदान, २ फरवरी को मतगणना
अमरावती विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव का मतदान ३० जनवरी को होगा. मतदान के लिए संभाग में कुल २६२ मतदान केंद्रों का नियोजन किया गया है. ३० को मतदान प्रक्रिया निपटने के बाद सभी सीलबंद मतपेटी अमरावती में लाई जाएगी. २ फरवरी को अमरावती के नेमाणी गोडाऊन में मतगणना होगी. इसके लिए करीब १ हजार १५२ मानवसंसाधन मतदान प्रक्रिया के लिए उपलब्ध रहेंगे, यह जानकारी संभागीय आयुक्त डॉ.दिलीप पांढरपट्टे ने दी. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव सुचारू संपन्न होने के लिए मतदान केंद्रों पर कड़ी व्यवस्था रखने के निर्देश चुनाव निरीक्षक पंकज कुमार ने सभी संबंधितों को दिए है.

Related Articles

Back to top button