अमरावतीमहाराष्ट्र

अंतत: पेढी बैरेज मध्यम प्रकल्पग्रस्तों को पैकेज का बूस्टर

विशेष प्रकल्प निर्माण विभाग जुटा हिसाब-किताब में

अमरावती /दि.16– करीब 361 करोड रुपए की लागत पर पहुंचे पेढी बैरेज मध्यम प्रकल्प उपसा सिंचन योजना से प्रभावित होने वाले प्रकल्पग्रस्तों को विशेष सहायता के तौर पर आर्थिक पैकेज दिया जाएगा. जिसे 10 जनवरी को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मान्यता दी गई है. इस हेतु निश्चित तौर पर कितना पैसा खर्च होगा, इसकी जांच पडताल अमरावती प्रकल्प निर्माण विभाग द्वारा की जा रही है. पता चला है कि, रोहणखेड व पर्वतापूर के 464 प्रभावित परिवारों को इस आर्थिक पैकेज का लाभ होगा.

आर्थिक पैकेज के लिए आवश्यक रकम की परिगणना, निधि की उपलब्धता व क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जलसंपदा विभाग के पास रहेगी. सन 2008 में 62.76 करोड रुपए की लागत वाली इस योजना की कीमत सन 2021 में 361.61 करोड रुपयों पर जा पहुंची. लेकिन अब भी भूसंपादन व पुनर्वसन का मसला हल नहीं हो पाया है. अमरावती तहसील में टेम्भी गांव के निकट पेढी नदी पर 4.65 दलघमी की क्षमतावाला पेढी बैरेज बनाना प्रस्तावित है. इस प्रकल्प के जरिए अमरावती तहसील के 2232 हेक्टेअर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ होगा. लेकिन रोहणखेड व पर्वतापूर गांववासियों के लिए अब तक भूसंपादन व पुनर्वसन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है. इस प्रकल्प के चलते रोहणखेडा व पर्वतापूर के साथ ही दोनद गांव प्रभावित हो रहे है. जिसमें से दोनद गांववासियों ने रुस्तमपुर में पुनर्वसित किये जाने की मांग की है.

* तो भूखंडों की होगी निलामी
निर्वाह भत्ता, यातायात भत्ता, अनुदान व पुनर्स्थापना भत्ता के साथ ही नागरी सुविधाओं पर होने वाले अपेक्षित कुल खर्च तथा इस पर 25 फीसद की वृद्धिंगत रकम के हिसाब से पैकेज देने को मान्यता दी गई है. जिन प्रभावित गांवठाण के लिए नये गांवठाण विकसित किये गये है. परंतु प्रकल्पग्रस्त स्थलांतरीत नहीं हुए है. ऐसे मामलों में जो प्रकल्पग्रस्त आर्थिक पैकेज लेंगे, तो उनके लिए तैयार की गई भूखंड की निलामी करते हुए उससे प्राप्त होने वाली रकम को प्रकल्प संस्था यानि जलसंपदा विभाग को वापिस लौटाया जाएगा.

* ऐसे रहेगा पैकेज
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के मानकों के अनुसार तैयार घर की बजाय अब 1 लाख 65 हजार रुपए का निर्वाह भत्ता, प्रभावित व स्थलांतरीत परिवार के लिए एक वर्ष हेतु प्रतिमाह 3 हजार रुपए तथा अनुसूचित जाति व जनजाति वाले परिवारों को अतिरिक्त 50 हजार रुपए प्रदान किये जाएंगे. इसके अलावा वाहतुक भत्ते के तौर पर प्रत्येक प्रभावित व स्थलांतरीत परिवार को वाहतूक खर्च के तौर पर 50 हजार रुपए प्रदान किये जाएंगे.

* पशुधन व छोटे दुकानदारों को भी आर्थिक मदद
प्रभावित व स्थलांतरीत परिवारों को दिये जाने वाले आर्थिक पैकेज को मान्यता देने हेतु इसमें पशुधन व छोटे दुकानदारों का भी समावेश किया गया है. इसके तहत पशुधन रहने वाले तथा छोटी दुकान रहने वाले परिवार को एकमुश्त 25 हजार रुपए प्रदान किये जाएंगे. साथ ही कारागिर व छोटे व्यापारियों को एकमुश्त अनुदान के तौर पर घर बदलने के बाद पुनर्स्थापना भत्ते के रुप में 50 हजार रुपए प्रदान किये जाएंगे.

* रोहणखेड व पर्वतापूर इन दो गांवों के प्रभावित परिवारों हेतु सरकार ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है. इसके लिए क्षेत्रीय स्तर पर कार्रवाई की जाएगी. इन दोनों गांवों में एकमुश्त पैकेज का प्रस्ताव दिया था.
– गणेश कथले,
कार्यकारी अभियंता,
अमरावती विशेष प्रकल्प निर्माण विभाग.

Related Articles

Back to top button