अमरावती

आखिरकार आठ रेती घाटों की नीलामी हुई

शेष घाटों के लिए होगी पुनर्निविदा

  • अब रेत तस्करी पर लगेगा अंकुश

अमरावती/दि.20 – जिले में रेत घाटों की नीलामी नहीं होने की वजह से जिले के रेत घाटों पर रेत माफिया सक्रिय हो गए थे. जिसकी वजह से लाखोें रुपए का राजस्व शासन का डूब रहा था, रेत की कालाबाजारी पर अब शिंकजा कसा जाएगा. रेत तस्कर अधिकारियों की मिली भगत से रेत की तस्करी और कालाबाजारी करते है जिससे राजस्व विभाग को लाखों रुपए का चूना लग रहा था. आखिरकार जिले के आठ रेत घाटों की नीलामी प्रक्रिया को एक बार एक्सटेशन मिलने के बाद जिले के 15 में से 8 घाटों की नीलामी हुई है. जबकी शेष 7 घाटो के लिए दोबारा र्निविदा जारी की जाएगी.
डेढ वर्ष से प्रलंबित रेत घाट नीलाम होने के बाद सरकार को अब कुछ राजस्व प्राप्त हो सकेगा. हालांकि पूरे वर्ष सभी ओर रेती आसानी से उपलब्ध हो रही थी जिसके लिए आम आदमी को अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड रहे थे. रेत तस्कर अपने मनमाने दाम से रेती बेंच रहे थे, सरकार को करोडो रुपए की चपत लग रही थी. डेढ वर्ष के पश्चात आखिरकार रेत घाट की नीलामी हुई जिससे अब रेत की कालाबाजारी पर अंकुश लगेगा साथ ही सरकार की तिजोरी में भी कुछ राजस्व जमा होगा.

नीलामी में इन रेत घाटों का समावेश

जिले के जिन रेत घाटों की नीलामी हुई उनमें भातकुली तहसील का भालसी-ढंगारखेडा- सोनारखेडा-पोहरापूर्णा-धामणगांव रेलवे का दिघी महल्ले, दर्यापुर का नरदोडा, अलमपुर, सिंकदपुर, रामतीर्थ तथा तिवसा तहसील का उमंबरखेड घाट है. इन घाटों के लिए प्रशासन ने 5 करोड 62 लाख 76 हजार 100 रुपए अपसेट प्राइज तय की थी. ऑनलाइन बोली लगने के बाद इन घाटों के 6 करोड 41 लाख 51 हजार 300 रुपए राजस्व प्रशासन को प्राप्त होगा. मसलन अपसेट प्राइज से 78 लाख 75 हजार 200 रुपए की अधिक बोली नीलामी में लगी.

पाच ठेकेदारों ने लिए रेती घाट

पिछले डेढ वर्षो से जिले के रेत घाट की नीलामी के पश्चात अब जिले की आठ रेती घाटों की नीलामी हुई है. इन रेती घाटों को पाच ठेकेदारों ने नीलामी में बोली बोलकर लिया है. जिसमें दुर्गा बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर संजय भारसाकले ने भातकुली तहसील का भालसी-ढंगारखेडा- सोनाखेडा तथा पोहरा पुर्णा घाट, गोपाल बैजनाथ अग्रवाल ने धामणगांव रेलवे का दिघी महल्ले घाट, शरद जनकराम वसु ने दर्यापुर का नरदोडा, अलमपुर, सिंकदरपुर घाट, नावेद बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स के हनीफ शेख बरहानपुर ने दर्यापुर का रामतीर्थ घाट तथा समीर बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर्स के समीर अहमद गुलाम जिलानी ने तिवसा तहसील का उंबरखेड घाट लिया है.

जल्द जारी किए जाएगें टेंडर

जिले के सात घाटों की नीलामी के लिए एक्सटेंशन के बाद भी प्रतिसाद नहीं मिलने से नए सिरे से निविदा जारी की जा रही है. इनमें भातकुली तहसील का चाकूर, दर्यापुर का ऐलोरी मिर्जापुर, नांदेड बु., चंडीकापुर, टाकरखेडा, घुईखेडा तथा तिवसा का चांदूर ढोरे घाट शामिल है. इनके लिए शीघ्र टेंडर जारी किए जाएगे.

Related Articles

Back to top button