अमरावती

आखिरकार जीएमसी के लिए कोंडेश्वर की जगह फाइनल

वडद में निर्मित होगी शासकीय मेडिकल कॉलेज की इमारत

* उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी मंजूरी
* विधायक रवि राणा के प्रयास हुए सफल
अमरावती/दि.15 बडनेरा विधासभा निवार्चन क्षेत्र में कोंडेश्वर निकट मौजा अलियाबाद (वडद) की ई-क्लास की 11.29 आर जमीन पर अमरावती का गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज साकार होगा. विधायक रवि राणा के लगातार प्रयासों के चलते हाल ही में उपमुख्यमंत्री व पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अलियाबाद (वडद) में जीएमसी की इमारत का निर्माण करने की मंजूरी दी है. शासन निर्णय भी जारी कर दिया है. जिससे अमरावती गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज कौनसी जगह स्थापित होगा, इसको लेकर व्यक्त किये जा रहे तर्क-विर्तक पर अब विराम लग गया है.
* सीएम शिंदे ने किये हस्ताक्षर
विधायक रवि राणा के अनुसार अमरावी गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज की इमारत के लिये अलियाबाद स्थित ई-क्लास गट नंबर 9/1 क्षेत्र 11.29 आर जमीन का चयन किया गया है. खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस प्रकरण की फाइल पर हस्ताक्षर किये हैं. विधायक रवि राणा ने अलियाबाद (वडद) की जगह पर गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज साकार किये जाने का आग्रह किया था. सांसद नवनीत राणा और राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने इस दिशा में सरकार स्तर पर सहयोग दिया. 11 सितंबर को राज्य सरकार ने अलियाबाद की जगह पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण करने का निर्णय लिया. तत्संबंधी आदेश भी जारी किये.
* डॉ. बोंडे के कार्यालय में ही दिया था पत्र
विधायक राणा के अनुसार डॉ. अनिल बोंडे जब जिले के पालकमंत्री थे. इस दौरान उन्होंने (राणा) प्रस्तुत किये पत्र में मेडिकल कॉलेज के लिये अलियाबाद की जगह मंजूरी दी थी, लेकिन कौनसी जगह पर अमरावती का गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज होगा? इसको लेकर लगातार तर्क-वितर्क लगाये जा रहे थे. आखिरकार विधायक रवि राणा अपने बडनेरा विधासभा निर्वाचन क्षेत्र में शासकीय मेडिकल कॉलेज खीच लाए. राणा ने यह भी बताया कि इमारत निर्माण के लिए जल्द ही निधि और अन्य प्रक्रिया पूरी की जाएगी.
* सरकार ने आयएमसी की फीस भरी
राजस्व विभाग, नगर रचना, महावितरण कंपनी समेत 11 विभागों की एनओसी प्राप्त की जिलाधिकारी को नापजोख शीट के साथ पेश की. पश्चात 2 अगस्त 2019 को तत्कालीन जिलाधिकारी ने मौजा अलियाबाद स्थित 12.29 हेक्टेयर आर में से 11.29 हेक्टेयर आर जमीन शासकीय मेडिकल कॉलेज के लिए आरक्षित की. इस तरह का पंजीयन भी 7/12 पर दर्ज किया. इस संबंध में सभी अधिकृत पत्र व्यवहार किरण पातुरकर के पास है. अलियाबाद की जगह पर जीएमसी होने का श्रेय किरण पातुरकर और कृति समिति का है, ऐसा दावा भी प्रेस विज्ञप्ती में किया गया है. वर्ष 2023 में राज्य सरकार ने अमरावती जीएमसी को मंजूरी दी. इसके लिए सभी कागज पत्रों की पूर्तता करने के लिए डीन की नियुक्ति की गई. इसके लिए भी किरण पातुकर भी प्रयासरत रहे. अमरावती जीएमसी के नवनियुक्त अधिष्ठाता डॉ. अनिल बत्रा से किरण पातुरकर के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने भेंट कर चर्चा की. इंडियन मेडिकल कॉउंसिल को 17 सितंबर के पूर्व आवेदन करने का अनुरोध किया. आवश्यक प्रमाणपत्र, संलग्नता प्रमाणपत्र और जमीन के साथ 430 बेड की आवश्यकता थी. 5 सितंबर को मुंबई पहुंचकर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से किरण पातुरकर ने भेंट की. विधायक प्रताप अडसड के साथ उन्होंने डीसीएम फडणवीस को जीएमसी की जगह को लेकर वास्तविकता बताई. पश्चात फडणवीस ने तत्काली इस संदर्भ में आदेश दिए.
* एक सप्ताह में तेज हुई गतिविधियां
किरण पातुरकर के मुताबिक एक सप्ताह में शासकीय मेडिकल कॉलेज को लेकर गतिविधियां तेज हो गई. जिससे आवश्यक प्रमाणपत्र, संलग्नता प्रमाणपत्र अधिष्ठाता डॉ. अनिल बत्रा को प्राप्त हो गए हैं. राज्य सरकार ने इंडियन मेडिकल कॉउंसिल की 11 लाख 83 हजार रुपए की फीस भी भर दी है. साथ ही कोंडेश्वर रोड पर अलियाबाद की जगह निश्चित की है. जिससे 17 सितंबर 2023 के पूर्व डॉ. अनिल बत्रा आयएमसी के पार्टल पर अमरावती शासकीय मेडिकल कॉलेज के लिए आवेदन कर शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश शुरु हो जाएगा. पातुरकर ने दावा किया कि पिछले 8 से 10 दिनों से जीएमसी को लेकर गतिविधियां तेजी से शुरु थी. इसको लेकर अनेक नेताओं को भी जानकारी नहीं थी. लेकिन श्रेय के लिए हमेशा की तरह दावे प्रतिदावे किए जाएंगे. अमरावती की जनता समझदार है और उन्हें सब पता है.
* शुरू से रहे किरण पातुरकर के प्रयास
राज्य के अमरावती विभाग स्थल अंबानगरी में शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय मंजूर कराने के लिए शुरु से अंत तक भाजपा के पूर्व शहराध्यक्ष किरण पातुरकर के प्रयास रहे हैं. पिछले 6 वर्षो से इस कार्य के लिए संघर्ष कर रहे कृति समिति के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने जीएमसी के लिए कोंडेश्वर के निकट अलियाबाद की जगह मंजूर होने की पुष्टि की है. किरण पातुरकर के मुताबिक जीएमसी के लिए शहर के आसपास 25 एकड से अधिक जमीन की आवश्यकता थी. इसके लिए उन्होंने 6 से 7 ई-क्लास की जमीन का निरीक्षण किया. वैद्यकीय शिक्षा विभाग की वर्ष 2019 में एक उच्चस्तरीय समिति ने अमरावती का दौरा किया था. उस दौरान पातुरकर ने विभिन्न जगह समिति को दिखाई. जिसमें से कोंडेश्वर रोड पर मौजा अलियाबाद की जगह पर मुहर लगी है.
* क्या कहा प्रभारी जिलाधिकारी ने?
कोंडेश्वर मार्ग स्थित अलियाबाद की जगह पर इसके पूर्व ही जीएमसी का आरक्षण किया गया. कोंडेश्वर समेत तीन अन्य जगह का जायजा कर रिपोर्ट भी शासन के पास भेजी. इसमें से कौनसी जगह शासन ने निश्चित की इस बाबत कुछ सूचित नहीं किया गया है. लेकिन इस संबंध का प्रस्ताव 17 सितंबर के पूर्व एनएमसी के पास भेजा जाने वाला है. इस कारण जगह बाबत का निर्णय उसके पूर्व ही लिया जाएगा, ऐसा लगता है.
– अविश्यांत पंडा,
प्रभारी जिलाधिकारी

Related Articles

Back to top button