अमरावती

… अंतत: सातेगांव में दुल्हे को मिली अपनी दुल्हन

विवाह मंडप में वधु पक्ष ने किया था हंगामा

* वर पक्ष के साथ जमकर की थी मारपीट
* दुल्हन पहुंच गई थी एसपी कार्यालय में
* पुलिस ने की सफलतापूर्वक मध्यस्थता
अमरावती/दि.29- अपने प्रेमी के साथ घर छोडकर निकल गई लडकी का उसी लडके के साथ विवाह करवाने को लेकर पहले सहमति दर्शाने और फिर इससे इन्कार करनेवाले लडकी के रिश्तेदारों ने विवाह मंडप पर ही धावा बोल दिया और वर पक्ष के लोगों के साथ मारपीट भी की. इसी हंगामे के बीच लडकीवालों द्वारा लडकी को अपने साथ लेकर चले जाने की चर्चा भी सुनाई दी. लेकिन बाद में पता चला कि, जब विवाह मंडप में लडकी केे रिश्तेदार हंगामेबाजी कर रहे थे, तब लडकी सभी से बचते-बचाते अमरावती स्थित जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच गई और उसने खुद के लिए इन्साफ मांगा. जिसके बाद पुलिस की मदद लेकर वह वापिस अपने प्रेमी के गांव पहुंची और इस तरह दुल्हे को अंतत: अपनी दुल्हन मिल गई.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक मलकापुर में रहनेवाली 19 वर्षीय युवती के घर पर सातेगांव निवासी एक युवक मिस्त्री काम करने हेतु आना-जाना किया करता था और इन दोनों के बीच प्रेम संबंध स्थापित हो गये. पश्चात उन्होंने साथ जीने-मरने की कसम खाते हुए विगत जनवरी माह में पंजीयन पध्दती से विवाह किया. लेकिन दोनों ही अपने-अपने घर पर ही रहते थे. करीब छह माह बाद उन्होंने अपने घर से भागने और साथ रहने का निर्णय लिया. जिसके बाद 22 जुलाई को वे अपने घर से भागकर सूरत में रहनेवाले अपने रिश्तेदार के यहा पहुंचे. यह बात दोनों के ही गांव में आग की तरह फैली और दोनों गांवों के प्रतिष्ठित नागरिकों ने दोनों के माता-पिता तथा परिजनों व रिश्तेदारों को समझाते-बुझाते हुए दोनों का विवाह करवाने का सुझाव दिया, जिसे दोनों पक्ष के लोगों ने स्वीकार भी कर लिया. जिसके चलते 27 जुलाई को सातेगांव में करीब 100 लोगों की उपस्थिति में विवाह समारोह आयोजीत किया गया. लेकिन लडकी के मायकेवाले अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पाये और एक छोटी सी बात को लेकर विवाद करते हुए उन्होंने दुल्हे सहित उसके रिश्तेदारों व मेहमानों के साथ विवाह मंडप में ही मारपीट करनी शुरू कर दी. इसी दौरान यह खबर भी फैली कि, दूल्हन बनी युवती को उसके मायकेवाले अपने साथ एक वाहन में लेकर मौके से फरार हो गये है. इस समय तक इस हंगामे और मारपीट की खबर रहिमापुर पुलिस को भी मिल गई और पुलिस तुरंत मौके पर भी पहुंची. इस समय दोनों पक्ष के लोगों ने पुलिस थाने में एक-दूसरे के खिलाफ शिकायतें भी दर्ज करायी और एक-दूसरे पर बेहद गंभीर आरोप भी लगाये. जिसके चलते दोनों गांवों में अच्छा-खासा तनाव भी व्याप्त हो गया था.
इसी दौरान पता चला कि, दूल्हन बनी युवती सातेगांव से निकलकर सीधे अमरावती स्थित जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय जा पहुंची है और उसने खुद के लिए इन्साफ की गुहार लगायी है. यह पता चलते ही पूरा दिन तनाव में रहनेवाले उसके प्रेमी के चेहरे पर मुस्कुराहट लौट आयी और रात 10 बजे के आसपास इस युवती को अमरावती से रहिमापुर पुलिस थाने लाया गया. जहां पर पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को साथ बिठाकर समझाया, जिसके चलते दोनों पक्ष के लोगों ने अपनी-अपनी शिकायतें वापिस ली. जिसके बाद दोनों पक्षों की सहमति से दूल्हन को उसके दुल्हे के हवाले किया गया और दुल्हा भी अपनी दूल्हन को पाकर खुश दिखाई दिया. इस तरह से पूरे मामले का सुखद पटापेक्ष हुआ..

Related Articles

Back to top button