अमरावती

… अंतत: उस अंतरजातिय विवाह का हुआ सुखद अंत

अंबाडा के युवक को वापिस मिली अपनी दुल्हन

* युवती ने माता-पिता के खिलाफ दी गई शिकायत ली वापिस
* पुलिस ने ऑन कैमरा रिकॉर्ड किया दुल्हन का बयान
* सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था पूरा मामला
अमरावती/दि.9- अपनी बेटी द्वारा अंतरजातिय प्रेमविवाह कर लिये जाने से संतप्त हुए माता-पिता ने बेटी को उसके पति के घर से मारपीट करते हुए घसीटकर अपने साथ लाया था. यह घटना जिले के मोर्शी तहसील अंतर्गत अंबाडा गांव में घटित हुई थी और युवती के परिजनों द्वारा उसके ससुराल में जाकर किये गये हंगामे का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था. जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए सामंजस्यपूर्ण भूमिका अपनायी और चूंकि उम्र से बालिग रहनेवाली वह युवती अपने पति के घर ही रहना चाहती थी. ऐसे में उसे वापिस उसके ससुराल भेज दिया गया है. वहीं इस युवती ने पुलिस में ऑन कैमरा बयान दर्ज कराते हुए अपने द्वारा अपने माता-पिता के खिलाफ दी गई शिकायत को वापिस लेने की तैयारी दर्शाई. जिसमें उसने कहा कि, यद्यपि उसके माता-पिता ने गुस्से में आकर उसके साथ मारपीट की है, लेकिन उसे अपने माता-पिता से कोई शिकायत नहीं है. अत: वह अपने माता-पिता के खिलाफ दर्ज मामले को वापिस लेना चाहती है.
बता दें कि, मोर्शी स्थित कनिष्ठ महाविद्यालय में पढनेवाली युवती का अंबाडा में रहनेवाली अपनी एक सहेली के भाई के साथ परिचय हुआ. जो आगे चलकर दोस्ती और प्रेमसंबंध में तब्दील हो गया. पश्चात सावरखेड निवासी युवती व मोर्शी निवासी युवक ने 28 अप्रैल को आर्य समाज मंदिर में जाकर शादी कर ली. जिसकी जानकारी अपने माता-पिता को फोन पर देते हुए युवती ने उन्हें बताया कि, 4 मई को उसके ससुराल में कथा का आयोजन किया गया है. जिसमें वे भी शामिल होने हेतु आये. जिसके बाद 4 मई को युवती के पिता अपने कुछ रिश्तेदारों के साथ अंबाडा गांव पहुंचे और उन्होंने इस युवती से घर वापिस चलने हेतु कहा. जिससे इन्कार करते ही संतप्त परिजनों ने इस युवती को जबरन खींचकर घर से निकाला. इस समय दोनों पक्षों के लोगों के बीच धक्कामुक्की और मारपीट भी हुई. लेकिन इसके बावजूद युवती के पिता व रिश्तेदार उसे अपने साथ लेकर सावरखेड चले गये. पश्चात युवती के अंबाडा निवासी ससुरालियों ने तुरंत मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज करायी और मोर्शी के थानेदार श्रीराम लांबाडे ने जांच शुरू की. जिसमें पता चला कि, युवती के पिता ने युवती को एक रिश्तेदार के यहां रखा है. जहां पर मोर्शी पुलिस 7 मई की रात पहुंची और युवती का बयान दर्ज किया. इस समय युवती ने कहा कि, वह बालिग है और उसने अपनी मर्जी से विवाह किया है. जो कुछ भी घटित हुआ, उसमें उसके माता-पिता का कोई दोष नहीं है. उनका गुस्सा करना जायज है, लेकिन वह अपने पति के साथ ही रहना चाहती है. जिसके बाद पुलिस ने इस युवती को अपने कब्जे में लिया और उसे थाने में लाया गया. जहां पर उसके अंबाडा निवासी पति को भी बुलाया गया और दोनोें से बातचीत करने के बाद उन्हें हमेशा साथ रहने और एक-दूसरे का साथ निभाने हेतु समझाते हुए युवती को उसके पति के साथ अंबाडा जाने दिया गया. साथ ही पुलिस ने युवती के मायकेवालों को भी दुबारा ऐसी हरकत नहीं करने की चेतावनी दी.
Yashomati-Amravati-Mandal
* पालकमंत्री ठाकुर ने दिये संबंधितों पर कार्रवाई करने के निर्देश
– जल्द ही उस युवती से भी पालकमंत्री साधेंगी संवाद
वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो की जानकारी मिलते ही राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अपनी मर्जी से विवाह करनेवाली युवती को अमानवीय तरीके से घसीटे जाने और उसके साथ मारपीट किये जाने की घटना पर संतप्त प्रतिक्रिया दी है. साथ ही ऐसा करनेवाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किये है. इसके अलावा पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने यह भी कहा कि, वे बहुत जल्द उस युवती से संपर्क साधते हुए बातचीत करेगी और पूरे मामले की सत्यता जानेगी. क्योंकि इस समय मेलघाट के दुर्गम क्षेत्रों में दौरा जारी रहने के चलते उस युवती से संपर्क साधने में कुछ दिक्कत आ रही है.

Related Articles

Back to top button