अमरावतीमहाराष्ट्र

आखिरकार राहत की बारिश, किसानों के चेहरे खिले

शहर के कई इलाके जलमग्न, मनपा के मार्र्केट में भी घुसा पानी

अमरावती/दि.8– शहर और परिसर में रविवार दोपहर बाद हुई मूसलाधार बारिश से खेती किसानी करनेवालों के चेहरे खिल उठे. अब खरीफ सीजन की बुलाई धडल्ले से होगी, यह आशा कृषकों में जागी है. वही शहरी बस्तियों में कई जगह जल जमाव की शिकायतें मिली. विशेषकर राजकमल चौक के सीतारामदास बाबा मार्केट सहित मनपा के कई मार्केट में नालियां जाम होने से बारिश का पानी घुस आया था. जिससे दुकानदारों को रविवार छुट्टी का दिन रहने पर भी भागदौड करनी पडी. तब जाकर वे अपने माल असबाब की रक्षा कर सके.

* दूर हुआ बैकलॉग
अमरावती जिले में इस वर्ष बारिश का अब तक 26 प्रतिशत बैकलॉग दर्ज किया गया था. जून माह एवं जुलाई के प्रथम सप्ताह तक तेज बरसात न होने से औसत आंकडे से यह 25-26 प्रतिशत कम थी. पश्चिम विदर्भ में ही बारिश औसत से कम होने के कारण आधी बुआई ही हो सकी थी. ऐसे में रविवार दोपहर 3.30 बजे मौसम ने करवट बदली. हालांकि जिले के देहाती भागों में सुबह 10 बजे से कई हिस्सों में अच्छी वर्षा की शुरूआत हो चुकी थी. शहर और परिसर में दोपहर बाद झमाझम ने सभी को सराबोर कर दिया.

* खेती किसानी वाले प्रसन्न
खेती किसानी के लिए रविवार से शुरू हुई बारिश की झडी संजीवनी मानी जा रही है. पश्चिम विदर्भ के सभी भागों में मूसलाधार वर्षा से खेतों में बोए गये बीज अंकुरित होने का यह संकेत माना जा रहा हैं. अन्यथा कई जगह दोबारा बुआई की नौबत आ सकती थी. रविवार की बरसात ने खेत खलिहानों को तर- बतर कर दिया. जिससे कृषकभाई प्रसन्न हो गये. तुअर के साथ कपास, सोयाबीन और प्रमुख फसलों के लिए यह बरसात संजीवनी रहने की जानकारी विशेषज्ञों ने दी.

* मार्केट में घुसा पानी, दुकानदारों की जद्दोजहद
अमरावती के कई क्षेत्र रविवार शाम बारिश की झडी से न केवल सराबोर थे. बल्कि अनेक स्थानों पर जल जमाव का नजारा था. राजकमल चौक के सीताराम मार्केट की बेसमेंट की दुकानों में पानी घुस गया. दुकानदारों को माल खराब होने से बचाने दौडभाग करनी पडी. ऐसा ही हाल जूना मोटर स्टैंड के मनपा मार्केट में रहा. वहां इतना पानी हो गया था कि मोटर लगाकर पानी निकालना पडा. काफी प्रमाण में ऑटो मोबाइल और अन्य दुकानों का नुकसान होने का अंदेशा जताया गया. लोगों ने नालियों की बारिश पूर्व सफाई ढंग से नहीं होने के लिए मनपा के नाम से लानत मलानत भेजी.

* मोर्शी में भी मार्केट पानी में
मोर्शी- वरूड मार्ग के गुरू काम्प्लेक्स में पहली ही तेज बारिश के कारण दुकानों में पानी घुस जाने से बडे प्रमाण में नुकसान का अंदेशा व्यक्त किया गया. रविवार दोपहर 2 बजे एकाएक तेज बरसात शुरू हो गई जो करीब पौन घंटा चलती रही. इससे कई भागों में जल जमाव हो जाने की शिकायत मोर्शी के नागरिकों ने की. उसी प्रकार गुरू काम्प्लेक्स परिसर में पालिका प्रशासन द्बारा नालियों की सफाई नहीं करवाने से कई दुकानों में पानी घुस आया. इससे वर्मा साइकल, श्रनिका केक सेंटर, पंतजलि किराणा और अन्य दुकानों में माल भीग गया. नुकसान हो गया. लोगों ने खुद गटर साफ कर किसी तरह पानी की निकासी की. सामाजिक कार्यकर्ता रवि मेटकर, हीरा भोसले, राज वर्मा, चेतन सोलंके, सुमित पकडे, संजय वानखडे, छोटू सावंत, पंकज गाडवे, राजकुमार खडसे, कृष्णा झोलेकर आदि ने भरी बरसात में नालियां साफ कर बारिश का पानी हटाया.

 

Related Articles

Back to top button