अमरावतीमहाराष्ट्र

29 साहूकारों के खिलाफ एफआईआर

42 आरोपी गिरफ्तार, 9 किसानों की जमीनों को छूडाया गया

अमरावती/दि.9– जिले में आज तक 29 अवैध साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन पर अपराधिक मामला दर्ज किया गया. साथ ही इस कार्रवाई के दौरान अवैध साहूकारी का व्यवसाय करने वाले तथा उन्हेें सहयोग करनेवाले कुल 42 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. साथ ही 9 शिकायतकर्ताओं की जमीनों को साहूकारों से छूडाकर एक बार फिर किसानों के नाम पर किया गया. यह कार्रवाई विभागीय सहनिबंधक (सहकार) कार्यालय द्वारा दी गई.

इस संदर्भ में दी गई जानकारी के मुताबिक भादंवि की धारा 16 के अनुसार वर्ष 2014 से 31 दिसंबर 2023 तक अवैध साहूकारों के खिलाफ 299 शिकायतें विभागीय उपनिबंधक कार्यालय को प्राप्त हुई थी. जिसमें से 256 शिकायतों को लेकर कार्रवाई की गई. वहीं अन्य शिकायतों के संदर्भ में कार्रवाई की प्रक्रिया शुरु है. जिसमें से कुछ मामलों में जांच पडताल के अंत में कुछ गडबडियां होने के चलते उन साहूकारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.

बता दें कि, जिले में 427 वैध साहूकार है, जिन्हें प्रत्येक आर्थिक वर्ष के लिए अपने साहूकारी लाईसेंस का नुतनीकरण करना होता है. कुछ साहूकारों के मामले न्यायप्रविष्ठ रहने के चलते उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई. क्योंकि अदालत का फैसला आने तक कार्रवाई को प्रलंबित रखना होता है. वर्ष 2014 से 90 पथकों द्वारा कार्रवाई किये जाने की जानकारी विभागीय सहनिबंधक कार्यालय द्वारा दी गई.

* वर्ष 2023 में 12 स्थानों पर पडे थे छापे
शिकायतों के आधार पर वर्ष 2023-24 के आर्थिक वर्ष दौरान 12 अवैध साहूकारों के यहां छापे मारे गये थे. जिनके यहां से जब्त दस्तावेजों की जांच पडताल शुरु है. जिसमें कुछ भी आपत्तिजनक व संदेहास्पद पाये जाने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी, ऐसी जानकारी विभागीय सहनिबंधक कार्यालय द्वारा दी गई है.

* पंजीकृत साहूकारों पर भी पूरी नजर
पंजीकृत साहूकारों की ओर भी हमारा पूरा ध्यान रहता है. उनके पास रजिस्टर में दिये गये कर्ज, कर्ज की वसूली व गिरवी पत्र की जानकारी दर्ज रहती है. जिसकी पडताल हमारे विभाग द्वारा की जाती है. ताकि किसी भी तरह की कोई आर्थिक गडबडियां न हो सके.
– शंकर कुंभार,
विभागीय सहनिबंधक (सहकार).

Related Articles

Back to top button