अमरावती

फायर ऑडिट बंधनकारक ही, अन्यथा पुलिस कार्रवाई

अपराध भी दर्ज होगा

  • 8 सितंबर को मनपा के साथ बैठक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.४ – इमरजेंसी एक्झिट, आवश्यक हवा, प्रकाश न रहने के साथ ही सक्षम अग्नीशमक यंत्रणा न रहने से होटल इम्पेरिया में नागपुर के दिलीप ठक्कर जान गवानी पडी है. उस पृष्ठभूमि पर फायर ऑडिट को धत्ता दिखाने वालों पर पुलिसियां हंटर चलने के संकेत मिल रहे है.
फायर ऑडिट संदर्भ में पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने मनपा, अग्नीशमन विभाग, होटल, लॉज, कोचिंग क्लास, मॉल धारकों समेत आस्थापना धारकों की बैठक बुलाई है. पुलिस आयुक्तालय के सभागृह में 8 सितंबर को यह बैठक होगी. शहर के कौनसे आस्थापना में अग्नीरोधक यंत्रणा रहना आवश्यक है, कौनसी आस्थापना को फायर ऑडिट बंधनकारक है. शहर में ऐसे कितने आस्थापना है, इनमें से अब तक कितने आस्थापनाओं में फायर ऑडिट कर लिया है, कितने आस्थापनाओं ने उसके लिए अर्जी की है, फायर ऑडिट के लिए पंजीकृत संस्था कितनी आदि समेत अन्य संबंधित मुद्दों की जानकारी मनपा के अग्नीशमन विभाग की ओर से ली जाएगी. इसके अलावा होटल, लॉज, मॉल, अस्पताल, कोचिंग क्लासेस को फायर ऑडिट कर लेने के लिए क्या बाधा है, इस बाबत मंथन किया जाएगा. मनपा के संबंधित अधिकारियों को इसके लिए उपस्थित रहना पडेगा, पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह इस बैठक की प्रमुख रहेगी.

  • राजापेठ पुुलिस ने किया मॉल पर अपराध दर्ज

राजापेठ मार्ग पर एक मॉल का फायर ऑडित न होने के बाद भी वह शुरु रहने की बात ध्यान में आते ही राजापेठ पुलिस ने मॉल के संचालक व व्यवस्थापकों के खिलाफ भादंवि के खिलाफ 188, सहकलम 3, 36, महाराष्ट्र आग प्रतिबंधक अधिनियम 2006 के अनुसार अपराध दर्ज किया था. जनवरी के दूसरे सप्ताह में यह कार्रवाई की गई थी.

  • अग्नीशमन विभाग झिरो

होटल इम्पेरिया की आग में नागपुर निवासी की बलि जाने के बाद मनपा के अग्नीशमन विभाग की नींद खुली है. केवल 4 से 5 होटल का मुआयना कर फायर ऑडिट के लिए संबंधितों को 15 दिन का अल्टीमेटम दिये जाने की बात मनपा की ओर से कही जा रही है. किंतु उस विभाग के पास फायर ऑडिट बंधन कारक रहने वाले आस्थापनाओं के सही आंकडे नहीं है. फायर ऑडिट के संदर्भ में आस्थापनाओं की संख्या का मुद्दा आते ही स्वास्थ्य, शिक्षण, एडीटीपी, बाजार परवाना विभाग की ओर उंगली निर्देश किये जाते है.

फायर ऑडिट के संदर्भ में 8 सितंबर को मनपा व संबंधितों की बैठक ली जाएगी. जिसमें फायर ऑडिट बाबत मनपा के अग्नीशमन यंत्रणा की ओर से जानकारी ली जाएगी.
– डॉ.आरती सिंह,
पुलिस आयुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button