अमरावती

अब ग्रामीण क्षेत्रों मे चलाया जाएगा फायर ऑडिट अभियान

नियमों का पालन नहीं किए जाने पर की जाएगी कार्रवाई

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१३ – अमरावती जिला परिषद क्षेत्र अंतर्गत निजी कार्यालयों, स्कूलों, कोचिंग क्लासेस, मंगल कार्यालय व होटल, लॉन जैसे कार्यक्रम स्थलों पर फायर ऑडिट की पूर्ण व्यवस्था होना आवश्यक है, किंतु अधिकतर स्थानों पर फायर ऑडिट की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है. जिसके चलते जिला परिषद प्रशासन की ओर से शहर व ग्रामीण क्षेत्र में फायर ऑडिट मुहिम चलाई जाएगी. इस मुहिम के पहले चरण में बडी इमारतों, कोचिंग क्लासेस, कार्यक्रम स्थल व होटल व्यवसायियों पर कार्रवाई की जाएगी.
आगामी १५ दिनों में इस संदर्भ में कई जगह कार्रवाई किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है. इसको लेकर जिप की ओर से आपदा नियंत्रण, दमकल विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर आवश्यक सूचनाएं दी गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस संदर्भ में ग्राम पंचायतों को सूची तैयार करने के लिए आदेश दिए गए है. जिला परिषद की ओर से तैयार की गई प्राथमिक सूची में २६३ से अधिक ऐसे संस्थान पाए गए, जहां फायर ऑडिट की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है. ऐसे में दमकल विभाग का दल इन सभी जगहों पर पहुंचकर वहां पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेगा. इस दौरान किसी प्रकार की कमी पाए जाने पर संबंधित संस्थान को नोटिस दिए जाएंगे. इसके बावजूद आपातकालीन व्यवस्था न किए जाने पर संबंधित के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी.

  • जिप की ओर से चलाया जाएगा अभियान

किसी भी कार्यक्रम स्थल तथा बडी इमारत व कोचिंग क्लासेस जैसे स्थानो पर आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए नियोजन होना चाहिए. अग्रिशमन यंत्र न होना किसी बडे खतरे से कम नहीं है. इसके लिए जिप की ओर से मुहिम चलाई जाएगी.
-बबलू देशमुख, अध्यक्ष जिप

Related Articles

Back to top button