अमरावतीमुख्य समाचार

सुपर स्पेशालिटी सहित 68 हॉस्पिटल को फायर ऑडिट का नोटिस

शहर में है 234 हॉस्पिटल

* 157 हॉस्पिटल का फायर ऑडिट हुआ, 9 प्रकरण प्रस्तावित
अमरावती/ दि. 9-अमरावती मनपा क्षेत्र के मनपा के पास रिकार्ड पर रहे 234 हॉस्पिटल में से 157 अस्पतालों का फायर ऑडिट हुआ है. 9 अस्पतालों की प्रक्रिया प्रस्तावित है. अन्य 68 हॉस्पिटलों को नोटिस जारी किए गए है. उनमें शासकीय सुपर स्पेशालिटी अस्पताल का समावेश है.
अमरावती मनपा क्षेत्र के रेल्वे स्टेशन से डिपो रोड स्थित शिवाजी काम्प्लेक्स में स्थित एक क्लीनिक में आग लगने से इस संकुल में चलनेवाले कोचिंग क्लास में आनेवाले करीबन 200 विद्यार्थी फंस गए थे. यह घटना पिछले वर्ष की है. उसके बाद इस वर्ष सितंबर माह में जिला महिला अस्पताल (डफरीन) के एनआईसीयू में आग लग गई थी. इन दो बडी घटनाओं के बाद अस्पताल व संकुलों के फायर ऑडिट का मामला गरमा गया था. तब संकुलों में चलनेवाले कोचिंग क्लास के संचालकों को मनपा के अग्निशमन विभाग द्बारा नोटिस देकर फायर ऑडिट करने के निर्देश दिए गए थे. इसके मुुताबिक शहर के कुल 234 हॉस्पिटलों में से 157 अस्पतालों ने फायर ऑडिट किया है. जबकि 9 अस्पतालों की प्रक्रिया प्रस्तावित है. अन्य 68 अस्पतालों को अग्निशमन विभाग की तरफ से डाक के जरिए ऑडिट करवाने के नोटिस भेजे गए है. इनमें शासकीय सुपर स्पेशालिटी अस्पताल का भी समावेश है. नोटिस भेजे गए इन सभी अस्पतालों ने फायर ऑडिट जल्द नहीं कराया तो उन पर आगे की कार्रवाई की जानेवाली है. सूत्रों से यह भी पता चला है कि सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में फायर टैंक कार्यान्वित नहीं है. वह कार्यान्वित होने पर ही नियमानुसार उसे अग्निशमन विभाग द्बारा एनओसी दी जाएगी. जबकि जिला महिला अस्पताल, पीडीएमसी, दयासागर और जिला अस्पताल का फायर ऑडिट हो चुका है.

* जिन्होंने फायर ऑडिट नहीं किया उन्हें नोटिस भेजें
मनपा क्षेत्र के 234 अस्पतालों में से 157 अस्पतालों ने फायर ऑडिट करवाया है. 9 प्रस्तावित है. अन्य 68 अस्पतालों को डाक से नोटिस भेजे गए है. इनमें से कुछ अस्पताल के प्रस्ताव आना शुरू हो गए है. जो नोटिस मिलने के बाद भी नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिन्हें नोटिस भेजे गए है. उनमें सुपर स्पेशालिटी अस्पताल का समावेश है. यहां फायर टैंक कार्यान्वित नहीं रहने से एनओसी नहीं दी गई है. कोचिंग क्लास के 108 में से 86 लोगों को नोटिस दिए गए थे. कुछ लोगों ने फायर ऑडिट करवाया है. अन्य की प्रक्रिया जारी है.
शिवा आडे, अग्निशमन विभाग अधीक्षक, मनपा

Related Articles

Back to top button