अमरावती

दमकल अधिकारियों की मेहर नजर

कोचिंग क्लासेस द्बारा मनपा को नो रिस्पॉन्स

* 350 में से केवल 6 ने भरा फार्म
* अग्निसुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं
अमरावती/दि.16– शहर के सभी छोटे-बडे कोचिंग क्लासेस को अग्निसुरक्षा के प्रबंध करने की नोटीस मनपा ने जारी किये. लेकिन कोचिंग क्लासेस संचालकों ने मनपा के नोटीस को कुडेदान दिखाया है. शहर में 350 से अधिक कोचिंग क्लासेस है. जिनमें से 110 कोचिंग क्लासेस को मनपा ने फायर ऑडिट को लेकर नोटीस जारी किये थे. जिस पर केवल 6 लोगों ने संबंधित नोटीस पर आगे की प्रक्रिया निपटाई. लेकिन शेष सभी कोचिंग क्लासेस संचालकों का मनपा की नोटीस पर किसी भी तरह का रिस्पॉन्स नहीं आया. जिससे संंंबंधित कोचिंग क्लासेस को सील करने की कार्रवाई मनपा प्रशासन शुरु करने जा रहा है. ऐसी जानकारी दमकल विभाग प्रमुख सैय्यद अनवर ने दी.
शहर में 4 साल पहले ही मनपा ने सभी कोचिंग क्लास सेंटर संचालकों को अग्निसुरक्षा के प्रबंध करने के नोटीस जारी कर कार्रवाई शुरु की थी. लेकिन कोचिंग क्लासेस संचालकों ने एक विधायक की मध्यस्थता से मनपा की कार्रवाई बंद कराई. लेकिन शहर के शिवाजी मार्केट में चल रहे कोचिंग क्लासेस की इमारत में आग लगने के बाद फिर एक बार फायर ऑडिट का मुद्दा सामने आया. जिससे मनपा ने फिर से नोटीस-नोटीस का खेल शुरु कर कोचिंग क्लासेस संचालकों को अग्निसुरक्षा के प्रबंध करने की हिदायत जारी की. लेकिन उसे कोचिंग क्लास संचालकों ने गंभीरता से नहीं लिया है. यही वजह है कि, मनपा के नोटीस का भी कोचिंग क्लास संचालकों पर कोई असर नहीं दिख रहा है.

* रिश्वतखोरी में फंसे है दमकम विभाग के कर्मचारी
मनपा दमकल विभाग द्बारा फायर ऑडिट को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही. शहर में 350 से अधिक कोचिंग क्लासेस चल रहे है. लेकिन इनमें से एक भी कोचिंग क्लासेस का पंजीयन मनपा के बाजार परवाना विभाग में नहीं है. जिससे यह सभी कोचिंग क्लासेस अवैध रुप से शुरु रहने की जानकारी सामने आयी है. उसके बाद भी मनपा पर बाजार व लाईसेंस विभाग चुप्पी साधे है. दमकल विभाग भी फायर ऑडिट के मुद्दे पर आगे नहीं बढ रहा. मनपा के तत्कालीन दमकल अधिक्षक समेत अन्य दो कर्मचारी रिश्वतखोरी के मामले में एंटीकरप्शन ब्यूरो के हाथ लगे है. जिससे संबंधित विभाग द्बारा कोचिंग क्लासेस संचालकों पर कडी कार्रवाई क्यों नहीं हो रही. इसका भी जवाब मिल गया है.

Related Articles

Back to top button