अमरावती

भवई के पास दौडती बस में लगी आग

चालक की सतर्कता से बडी दुर्घटना टली

पथ्रोट/दि.5 – महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की कबाडा बसेस रास्ते पर दौडते समय चालक-वाहक समेत यात्रियों की जान खतरे में आने की घटना लगातार उजागर हो रही है. राज्य की जीवनवाहिणी की यात्री सही में सुरक्षित है क्या? इसका प्रत्यक्ष उदाहरण अमरावती-धारणी दौड रही बस में देखने को मिला. परतवाडा से धारणी की ओर जाते समय सेमाडोह से 10 किमी पहले भवई के पास तकनीकी खराबी आ जाने के कारण बस में अचानक आग लग गई. यह घटना कल बुधवार की सुबह 8.30 बजे घटी. सौभाग्य से वक्त रहते बस चालक ने सतर्कता बताई. जिसे बडी अनहोनी टली. सभी बस के यात्री सुरक्षित है.
बस से नियमित यात्रा करने वाले यात्री से मिली जानकारी के अनुसार अमरावती डिपो की बस क्रमांक एमएच 40/ वाय-5382 अमरावती-धारणी के लिए रवाना हुई. चालक मुकद्दर अली व महिला वाहक राउत करीब 15 से 20 यात्रियों को लेकर जा रहे थे. मार्ग में सेमाडोह से 10 किमी पहले भवई के बस स्टैंड के पास एयरपाइप फट जाने के कारण बस के चक्के जाम हुए और तकनीकी खराबी के चलते आग लग गई. चालक ने वक्त रहते बस रोककर यात्रियों को नीचे उतारा. इस मार्ग से गुजर रहे ट्रक चालक से पानी लेकर आग बुझाई. चालक-वाहक व यात्रियों ने आग पर मिट्टी झोंकते हुए आग पर काबू पाया. इसके बाद चालक ने सभी यात्रियों को अमरावती-खंडवा बस से आगे रवाना किया. सौभाग्य से सभी यात्री सुरक्षित रहे. इस आग के बारे में व्यवस्थापक संदीप खवले से पूछे जाने पर तकनीकी खराबी के कारण घटना हुई. सभी यात्री सुरक्षित है. खराब हुए पाइप को चालक ने परवाडा लाया और फिर से ठीक कर चालक मैकेनिक के साथ पाइप लेकर बस के पास गए. बस की मरम्मत कर आगे रवाना हुए, ऐसे बताया.

* बस में अग्निशमन यंत्र नहीं है
वाहनों में यातायात नियम के अनुसार अग्निशमन यंत्र रखना काफी जरुरी है. परंतु एसटी महामंडल की ही बस में यात्रियों की सुरक्षा के लिए अग्निशमन यंत्र नहीं था. सौभाग्य से सभी ने आग पर काबू पाया वर्ना बडी अनहोनी हो सकती थी. यात्रियों की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हो रहा है. इस दिशा में वरिष्ठ अधिकारियों को कदम उठाना चाहिए, ऐसी मांग यात्रियों द्बारा की गई है.

Related Articles

Back to top button