अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आसमान से आग 29 तक बरसेगी

जनजीवन पर बुरा असर

* मार्केट दोपहर में सुनसान
* कूलर, पंखे फेल
* पानी- पानी कर रहा जी
* अमरावती 45 को अकोला 46
अमरावती/ दि. 25-बडे मियां तो बडे मियां छोटे मियां सुभान अल्लाह जैसे अमरावती की तुलना में छोटे पश्चिम विदर्भ के प्रमुख शहर अकोला में पारा रिकार्ड 46 डिग्री को क्रॉस कर जाने की खबर है. अमरावती 45 डिग्री को छू रहा है. जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दोपहर के समय कॉलोनी हो या मार्केट सभी गलियां, बाजार, सुनसान नजर आ रहे हैं. कूलर और पंखे फेल होने का आलम हैं. उमस ने परेशानी बढा दी है. जिससे लोगबाग बार- बार पानी का घूट लेने विवश हो रहे हैं. मौसम विभाग ने यह बताकर दिक्कत बढा दी है कि अकोला में 29 मई तक ऐसा ही गरमागर्म मौसम रहनेवाला है. रात का पारा भी 28-30 डिग्री होने से रात में भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल रही है.
* नवतपा का दूसरा दिन
पश्चिम विदर्भ हाल के वर्षो में अप्रैल मई में बेमौसम बरसात सहन करने के बाद भी रिकार्ड तोड गर्मी दर्ज कर रहा है. आसमान से सूूर्यदेवता के तेवर अत्यंत तल्ख हो जाने से हर कोई उफ कर रहा है. अभी तो दूसरा दिन हुआ है. सप्ताहभर शेष हैं. जिसके कारण 29 मई तक लोगों को हीट वेव से बचकर, संभल कर रहने की भी सलाह दी जा रही हैं.
* टोपी, दुपट्टा, छाता की ओट
आसमान से मानो आग बरस रही है. किंतु जरूरी कामों के लिए न चाहते हुए भी घरों, दफ्तरों से बाहर निकलना पड रहा है. जिससे छात्रार, टोपी, दुपट्टा की ओट लेने के साथ हर कोई पानी की बोतल जरूर साथ रख रहा है. बार- बार पानी गटकने का जी करता है. गला सूख रहा है.
* बादल बढाते परेशानी
अमरावती और संभाग में अमूमन सभी जगहों पर ऐसा ही तेज हीट वेव का माहौल है. बीच- बीच में छा रही बदली राहत देने की बजाय परेशानी बढा रही है. इससे होती उमस सभी को हलकान कर रही है.
* पंखे फेंक रहे गर्म हवा
घरों दफ्तरों में पंखे अनवरत चल रहे हैं. किंतु धूप इतनी तेज है कि पंखों से हवा और गर्म महसूस हो रही. कूलर भी राहत पहुंचाने में असफल रहे रह रहे है. बार- बार पसीना पोछना पड रहा हैं. बदरीला मौसम ज्यादा हालत खराब कर रहा है.
* चाय की जगह छाछ, लस्सी
मई माह के अंतिम सप्ताह में गर्मी अपना रंग दिखा रही है. बाहर पडती तेज धूप से घरों, दफ्तरों में चाय की बजाय लस्सी और छाछ पीना पसंद किया जा रहा. आगंतुकों को लस्सी आफर की जा रही है. वे भी सहर्ष यह ऑफर ले रहे हैं.

* बढी कूलर, एसी की सेल
गर्मी सीजन के बावजूद बेमौसम बारिश और रह रह कर बदली छाने के कारण बिजली उपकरणों की सेल रफ्तार नहीं पकड रही थी. किंतु पारे के 44- 45 डिग्री होते ही कूलर हो या एसी की सेल बढ जाने की जानकारी प्रमुख डीलर ने दी. उन्होंने बताया कि इस सप्ताह शहर में अंदाजन 1500 कूलर और 100 से अधिक संख्या में एसी की विक्री हुई है.

Related Articles

Back to top button