अमरावती

सजने लगी पटाखे की दुकानें, 40 से 45 फीसदी महंगे

हर थाना क्षेत्र में लगे बाजार, पटाखा व्यवसायियों को अब ग्राहको का इंतजार

अमरावती दि.19 दीपावली पर्व को अब केवल पांच दनि शेष है. ऐसे में अमरावती-बडनेरा शहर के विभिन्न इलाको में दुकानें सजने लगी है. लेकिन इस वर्ष महंगाई की मार अब पटाखा बाजार में भी दिखाई देने लगी है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 40 से 45 प्रतिशत पटाखो के दामो में वृद्धि हुई है. पटाखा व्यवसायी अब ग्राहको के इंतजार में है. सभी व्यवसायियों को आशा है कि भले ही पटाखे महंगे हो लेकिन इस वर्ष उनका व्यवसाय अधिक होगा.
दो वर्ष बाद अब पाबंदियां हटने के कारण सभी पर्वो को जिले के नागरिकों द्वारा बडे ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. गणेशोत्सव के बाद नवरात्रोत्सव में इस वर्ष काफी उत्साह दिखाई दिया था. इस कारण दीपावली पर्व के अवसर पर भी यही धूम रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है. बाजारो में भी चहलपहल काफी दिखाई देने लगी है. महंगाई की मार के कारण भले ही लोग परेशान है, लेकिन व्यवसायियों को इस पर्व पर व्यवसाय अधिक होने की आशा है. वैसे तो धनतेरस के एक दिन पूर्व शहर के विभिन्न इलाको में पटाखो की दुकानें लगती है. लेकिन इस वर्ष अभी से दुकानें लगना शुरू हो गई है. पटाखो के दाम पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 40 से 45 फीसदी बढ़े है. दाम बढ़े रहने के बावजूद धनतेरस से पटाखो की खरीददारी में तेजी आने की संभावना व्यक्त की जा रही है. थोक व चिल्लर विक्रेताओं ने अपनी दुकानें सुसज्ज कर दी है, अब उन्हें ग्राहकों का इंतजार है.

फैन्सी पटाखे अधिक
विक्रेताओं द्वारा पटाखों के दामो में वृद्धि के बावजूद हर वर्ष की तरह सभी पटाखो के साथ फैन्सी पटाखो काफी लाए गए है. इनमें मल्टीकलर अनार, फुलझडी, झंपर, डिस्को फ्लैश, बटरफलाय चेजिंग, आवाज करनेवाले चक्र बिजलिंग वील, म्युझिकल माला के अलावा सुतली बम, लवंगी पटाखे सहित विभिन्न प्रकार के पटाखो का इसमें समावेश है.

हर दुकानदार के लिए नियम
पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से हर दुकान दो फुट की दूरी पर लगाने के साथ ही प्रत्येक दुकान में फायर, पानी, रेती रखना अनिवार्य किया गया है. शहर के हर थाना क्षेत्र में निश्चित की गई जगह पर यह दुकानें लगाई गई है.

Related Articles

Back to top button