अमरावती

मई में पहुंचेगी इलेक्ट्रीक बसों की पहली खेप

रापनि की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी 50 ई-बसें

अमरावती/दि.9 – आधुनिक दौर में राज्य में सडक परिवहन की सबसे बडी सेवा उपलब्ध कराने वाला एसटी महामंडल भी अब आधुनिकता की ओर कदम बढा रहा है. अमरावती महामंडल को 50 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराने का निर्णय राज्य परिवहन महामंडल व्दारा गत वर्ष अगस्त में लिया गया था. तमाम दिक्कतोें से जूझने के बाद आखिरकार इन बसों की पहली खेप मई की शुरुआत में पहुंचने की जानकारी प्राप्त हुई है. इन बसों के सफल संचालन के लिए एसटी महामंडल की ओर से जिले भर की सभी 14 तहसीलों में कुल 254 चार्जिंग प्वाइंट बनाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत अमरावती, चांदूर बाजार, चिखलदरा, मोर्शी, अंजनगांव सुर्जी जैसे तहसीलों में चार्जिंग प्वाइंट शुरु शुरु करने का काम भी शुरु हो गया है. महामंडल की ओर से 254 चार्जिंग पॉइंट बनाने के लिए साढे सात करोड की निधि अमरावती डिपो नियंत्रक को उपलब्ध कराई गई है.
मई के अंत तक सभी चार्जिंग प्वाइंट का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. ईधन की बढती खपत तथा डीजल की कीमतों में वृद्धि के साथ ही पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2025 तक महामंडल को पूरी तरह इलेक्ट्रानिक बसों पर संचालित करने का लक्ष्य रखा गया है. यह बसें यात्रियों के लिए मौजूदा बसों की तुलना में अधिक सुविधाजनक रहने की बात कही जा रही है. मई में प्राप्त होने वाली पहली खेप के तहत कुल 15 बसें प्राप्त होने की जानकारी है.

यह हैं विशेषताएं

यह बसे पूरी तरह इंधनमुक्त होगी. 20 मिनट की चार्जिंग पर 80 किलोमीटर तक दौडेगी. बस की बैटरियों को पूरी तरह से चार्ज होने में केवल 40 मिनट का समय लगेगा. एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर इन बसोें के जरिए 180 किलोमीटर की यात्रा की जा सकेगी.

कम दूरी के लिए चलेगी बसें

इलेक्ट्रिक बसों को शुरुआत में छोटी दूरी की यात्राओं के लिए उपयोग किया जाएगा. जैसे-जैसे क्षमता बढेगी, उसके बाद लंबी दूरी के लिए उनका उपयोग किया जाएगा.
– श्रीकांत गभणे, डिपा नियंत्रक, अमरावती

रोजाना होगी साढे तीन लाख की बचत

अमरावती महामंडल को इंधन पर रोजाना करीब 5 लाख 80 हजार रुपए जिला अंतर्गत चलनेवाली बसों के लिए खर्च करने पडते है. पहले चरण में 50 बसें उपलब्ध होने की बाद अमरावती डिपो को रोजाना करीब 3 लाख 66 हजार रुपए की बचत का अनुमान व्यक्त किया गया है.

Related Articles

Back to top button