अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मूलभूत नागरी सुविधाओं पर सर्वप्रथम जोर

नये मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे का कहना

* हाउस टैक्स की रियायत 31 जुलाई तक बढाई
* देवीदास पवार से संभाला पदभार
अमरावती/ दि. 2 – अमरावती में निवासी उपजिलाधिकारी के रूप में कार्य कर चुका है. यहां का मार्केट एरिया और काफी कुछ जानता हूं. यहां के नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर सर्वप्रथम बल दिया जायेगा और दैनंदिन सुविधाओं को मजबूत करने पर जोर रहेगा. मनपा की वित्तीय अवस्था भी सुदृंढ करने पर प्रस्तावित योजनाओं को मूर्त रूप दिया जायेगा. यह वादा नये मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे ने आज दोपहर देवीदास पवार से पदसूत्र ग्रहण करने के ुतुरंत बाद किया. वे मनपा में मीडिया से मुखातिब हुए थे. अमूमन सभी विषयों पर उनके स्वाभाविक देखता हूं, करता हूं, ऐसे उत्तर रहे. उन्होंने संपत्ति कर में दी जा रही 10 प्रतिशत की छूट आगामी 31 जुलाई तक समयावधि बढाने की जानकारी दी.
* रेवेन्यू बढेगा, बिल भी पास होंगे
अकोला स्थित महाबीज के प्रबंध निदेशक रहे कलंत्रे ने प्रश्नों के उत्तर में कहा कि सभी निकायों में आम तौर पर ठेकेदारों के बिल बकाया रहने की शिकायत होती है. अमरावती में महानगरपालिका का राजस्व बढाकर बिलों का भुगतान समय पर करने की कोशिश रहेगी. सरकार की ओर बकाया अनुदान के लिए भी प्रयत्न होंगे. नये आयुक्त ने कहा कि अमरावती के नागरिकों की मनपा से जो अपेक्षाएं हैं. उन्हें पूर्ण करने का प्रयत्न होगा. फिर वह कूडा कचरा हटाने का विषय हो या नाली सफाई का.
डेंगू की रोकथाम
आयुक्त कलंत्रे ने कहा कि बारिश का सीजन शुरू है. संसर्गजन्य रोग फैलते हैं. डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए सभी प्रयास होंगे. विशेषज्ञों की मदद लेकर मनपा ऐसे रोग फैलने से रोकेगी.
* अटके प्रकल्प लायेंगे पटरी पर
उन्होंने प्रश्न के उत्तर में कहा कि विकास की कई योजनाएं अटकी पडी है. उन्हें पटरी पर लाने का प्रयत्न होगा. नवाथे मल्टी फ्लैक्स सहित छत्री तालाब विकास प्रकल्प और अन्य कुछ प्रोजेक्ट के नाम उन्होंने लिए. कलंत्रे ने माना कि कुछ प्रकल्प कानूनी पचडों में अटके हैं. उसकी जानकारी लेकर रोडे हटाए जायेंगे.
* पीएम आवास योजना का टेंडर रिकॉल
आयुक्त कलंत्रे ने पीएम आवास योजना के टेंडर पुन: बुलाए जाने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पिछली टेंडर प्रक्रिया में एकमात्र पार्टी आने से टेंडर रिकॉल करना पड रहा है. पहले के भी ठेकेदार ने काम मंथर गति से किया था. इसलिए उसे दंडित किया गया. नियमों के अनुसार प्रक्रिया कर पीएम आवास योजना पूर्ण करने पर जोर रहेगा.

* भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच !
निर्वतमान और उसके पहले के आयुक्त पर भ्रष्टाचार के आरोप रहे हैं. इसकी जांच और कार्रवाई होगी क्या ? इस प्रश्न पर सचिन कलंत्रे ने कहा कि वे देखेंगे कि इसमें क्या किया जा सकता है. जरूरत पडी तो जांच हो सकती है. कलंत्रे ने मनपा शालाओं, अवैध होल्डिंग, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, बढाए गये हाउस टैक्स और अन्य कई विषयों पर बात की. जानकारी लेकर आगे की कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया. उन्होंने मान्य किया कि शालाओं का स्तर सुधारने पर प्राय: दुर्लक्ष हो जाता है.

* परभणी, चंद्रपुर में रहे हैं अपर जिलाधिकारी
सचिन कलंत्रे ने बताया कि 2014 बैच के आयएएस होने के साथ उनकी पहली पोस्टिंग अकोला में हुई थी. वे मोर्शी में एसडीओ रह चुके है. चंद्रपुर और परभणी में अपर जिलाधिकारी रहे सचिन कलंत्रे 2009 में अमरावती के निवासी उपजिलाधिकारी आरडीसी रह चुके है. यशदा प्रबोधिनी में काम करने के साथ नागपुर में पशु स्वास्थ्य विश्व विद्यालय में भी संचालक रहे हैं. कृषि परास्नातक कलंत्रे एमबीए और एलएलबी भी हैं. विदेश में खास प्रशिक्षण भी लेकर आए हैं.

Related Articles

Back to top button