अमरावती

सेवा संकल्प प्रतिष्ठान को प्रथम ‘प्रभास पुरस्कार’

पालवे दंपति के कार्यो का गौरव

अमरावती/दि.28– दैनिक हिंदुस्थान की आधार रही स्व. प्रभा अरुण मराठे के प्रथम स्मृति दिन की पूर्व संध्या पर मराठे परिवार की तरफ से इस बार पहला ‘प्रभास पुरस्कार’ बुलढाणा जिले के सुकली तहसील में आनेवाले पलसखेड के सेवा संकल्प प्रतिष्ठान को घोषित किया गया है.
सेवा संकल्प प्रतिष्ठान के संचालक डॉ. नंदकुमार व आरती पालवे यह 12 साल से कर रहे महान सेवा कार्य का यह सम्मान रहनेवाला है. वे पलसखेड में मनोरोगी, मतिमंद, बेघर लोगों के लिए एक आश्रम चलाते हैं. पालवे दंपति ऐसे व्यक्ति को अपने आश्रम में ले आते हैं और उनकी जीवनभर सेवा करते हैं. परिवार व्दारा घर से निकाल दिए 220 बेघर और लावारिस महिला-पुरुष मनोरोगियों को यहां निवारा ही नहीं मिला बल्कि उपचार, देखभाल, भोजन की सुविधा भी की जाती है. इसमें से अनेक मनोरोगी स्वस्थ हो गए फिर भी कुछ परिवार उन्हें अपनाने से इंकार करते हैं. आश्रम के कार्य में उन्हें शामिल कर उनकी देखभाल पालवे दंपति कर रहे हैं. इसके अलावा सहायता के रुप में प्राप्त हुए पलस के पत्तों से द्रोण व प्लेट्स बनाने की मशीन चलाकर रोजागर निर्मिती का भी प्रयास अब शुरु किया गया है. डॉ. नंदकुमार के पिता ने अपनी परंपरागत खेती इस प्रतिष्ठान के नाम की है.
* इन्होंने किया चयन
डॉ. अविनाश मोहरिल, अनंत कौलगीकर, पराग पांढरीपांडे, अनुराधा आलशी और प्रा. सावन देशमुख की समिति ने यह चयन किया. हर वर्ष एक सामाजिक पुरस्कार देने की घोषणा दैनिक हिंदुस्थान के व्यवस्थापक विलास मराठे ने की है. 25 हजार रुपए नकद सहयोग राशि, सम्मानपत्र व सम्मानचिन्ह पुरस्कार का स्वरुप है. यह पुरस्कार डॉ. नंदकुमार व आरती पालवे को समारोहपूर्वक उचित दिवस पर प्रदान किया जानेवाला है.

Related Articles

Back to top button